एक्शन से भरपूर ड्रामा Mahaan में अमिताभ बच्चन ने निभाई था ट्रिपल रोल

29 अप्रैल, 1983 को रिलीज़ हुई "महान" एक ऐसी फिल्म है जो आज भी बॉलीवुड प्रशंसकों के दिलों में एक खास जगह रखती है. एस. रामनाथन द्वारा निर्देशित इस एक्शन ड्रामा ने एक अनोखा नजारा पेश किया: अमिताभ बच्चन...

author-image
By Mayapuri Desk
New Update
hg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

29 अप्रैल, 1983 को रिलीज़ हुई "महान" एक ऐसी फिल्म है जो आज भी बॉलीवुड प्रशंसकों के दिलों में एक खास जगह रखती है. एस. रामनाथन द्वारा निर्देशित इस एक्शन ड्रामा ने एक अनोखा नजारा पेश किया: अमिताभ बच्चन जो इस फिल्म में पहली बार ट्रिपल रोल में नज़र आएं.

yt

बच्चन ने अमित सिंह की भूमिका निभाई, जो एक अपराध के लिए फंसाया गया व्यक्ति था. गलत तरीके से आरोपी बनाए गए वकील अमित और उनके जुड़वां बेटे, गुरु और शंकर, जन्म के समय ही अलग हो गए. इस महत्वाकांक्षी प्रदर्शन ने बच्चन की अविश्वसनीय रेंज और अभिनय कौशल को प्रदर्शित किया.

द्वंद्व और पुनर्मिलन की कहानी

k

कहानी विक्रम सिंह (अमजद खान) के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे नशीली दवाओं के कब्जे के आरोप में दोषी ठहराया गया है. बदला लेने के बाद, वह घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू करता है जो उसके वकील, अमित (बच्चन द्वारा अभिनीत) को भागने के लिए मजबूर करता है. जानकी (वहीदा रहमान), अमित की गर्भवती पत्नी, जुड़वां बच्चों - गुरु और शंकर - को जन्म देती है, लेकिन जल्द ही दुखद रूप से वह गुरु से अलग हो जाती है.

thy

अपनी पत्नी को मृत मान लिया गया है और एक बेटा लापता है, अमित उर्फ राणा रणवीर अपनाता है और एक नया जीवन बनाता है. इस बीच, जानकी अकेले ही शंकर को बड़ा करती है, जो अंततः एक पुलिस इंस्पेक्टर बन जाता है. एक अलग परिवार में पले-बढ़े गुरु ने थिएटर में अपना करियर बनाया. फिर कथा इन तीन व्यक्तियों के जीवन का अनुसरण करती है, उनके रास्ते अनजाने में मिलते हैं.

l

फ़िल्म की भव्यता में प्रेम कहानियाँ जुड़ती हैं - मंजू (परवीन बाबी) अपने पारिवारिक संबंध से अनजान होकर शंकर के प्यार में पड़ जाती है, जबकि रीता (ज़ीनत अमान) गुरु के दिल पर कब्ज़ा कर लेती है.

अमेजिंग स्टार कास्ट और यादगार साउंडट्रैक

"महान" एक सशक्त कलाकार को एक साथ लेकर आया. बच्चन द्वारा तीन अलग-अलग पात्रों का चित्रण - अन्याय सहने वाला वकील, समर्पित इंस्पेक्टर और भावुक कलाकार - उनकी बहुमुखी प्रतिभा का प्रमाण था. वहीदा रहमान ने लचीली जानकी के रूप में एक शक्तिशाली प्रदर्शन दिया, और परवीन बाबी, जीनत अमान, अमजद खान और कादर खान जैसे सहायक कलाकारों ने कहानी में और गहराई जोड़ दी.

h

फिल्म की सफलता को इसके संगीतकार आर.डी. बर्मन द्वारा रचित संगीत ने और भी बढ़ा दिया. "जिधर देखूं तेरी तस्वीर नज़र आती है," "प्यार में दिल पे मार दे गोली," और "ये दिन तो आता है एक दिन जवानी में" जैसे गाने तुरंत क्लासिक बन गए, जिससे कहानी में एक भावनात्मक परत जुड़ गई.

मनोरंजन की एक विरासत

"महान" ने व्यावसायिक सफलता हासिल की, दक्षिण भारत में स्वर्ण जयंती (50 सप्ताह) और देश के बाकी हिस्सों में रजत जयंती (25 सप्ताह) मनाई. जब 2009 में सोनी टीवी पर इसका प्रीमियर हुआ, तो इसने उच्चतम टीआरपी रेटिंग हासिल की, जिससे इसकी स्थायी अपील साबित हुई.

g

"महान" एक मनोरम कहानी, असाधारण प्रदर्शन और अविस्मरणीय संगीत की शक्ति का प्रमाण बना हुआ है. यह एक ऐसी फिल्म है जो दर्शकों का मनोरंजन करती रहती है और बॉलीवुड सिनेमा के इतिहास में एक विशेष स्थान रखती है.

Latest Stories