Juhi Parmar: मेरी ताकत और मेरी प्रेरणा मेरे पेरेंट्स और मेरी बेटी हैं

जूही परमार जो कि एक भारतीय एंकर, अभिनेत्री, प्रस्तुतकर्ता, गायिका और नर्तकी हैं और मुख्य रूप से हिंदी टेलीविजन उद्योग में अपने काम के लिए जानी जाती हैं। उन्हें लंबे समय से चल रहे धारावाहिक कुमकुम - एक प्यारा सा बंधन में कुमकुम

New Update
kui
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जूही परमार जो कि एक भारतीय एंकर, अभिनेत्री, प्रस्तुतकर्ता, गायिका और नर्तकी हैं और मुख्य रूप से हिंदी टेलीविजन उद्योग में अपने काम के लिए जानी जाती हैं। उन्हें लंबे समय से चल रहे धारावाहिक कुमकुम - एक प्यारा सा बंधन में कुमकुम के किरदार और कर्मफल दाता शनि में देवी संध्या और देवी छाया के किरदार से पहचान मिली। इसके बाद उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस 5 जीतकर अपनी एक अलग पहचान बनाई. बता दें जूही अमेज़ॉन मिनी टीवी पर स्ट्रीम हो रहे फैमिली ओरिएंटेड शो 'ये मेरी फैमिली' के सीजन 3 में नज़र आ रही हैं.

आप एक लम्बे ब्रेक पर हैं, आप वैसे तो अपने फैंस से सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़ी हुई हैं लेकिन क्या आपका कोई नया प्रोजेक्ट आनेवाला है?

ये मेरी फैमिलीका सीजन 2 बहुत समय पहले नहीं आया था, लेकिन हाँ तकरीबन एक साल हो गया है. उसके बाद इस सीजन की शूटिंग हुई थी तो मै इसके साथ बिजी थी और सोशल मीडिया भी मुझे थोड़ा रखता है. मुझे वर्क और पर्सनल लाइफ में बैलेंस रखना था इसलिए मैंने थोड़ा समय अपनी बेटी के साथ बिताया और फिर थोड़ा ट्रेवल भी किया. और फिर इस नए सीजन के लिए शूटिंग भी किया.

आपने अपने करियर में बहुत सारे किरदार निभाए हैं जिनको लोग आज भी सराहते हैं और पसंद करते हैं. आपको कैसा लगता है?

ये एक बहुत हीं खुबसूरत अहसास है कि आपने कोई काम सालों पहले किया हो लेकिन आज भी लोग उसे पसंद करते हैं और उसको सराहते हैं. कुछ चीजें सिर्फ एक हीं बार बन पाती हैं उसमें एक अलग तरह का जादू होता है. जैसे अगर फिल्मों में कहे तोशोले’, ‘मैंने प्यार किया’, औरदिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगेजैसी फ़िल्में एक हीं बार बनती हैं क्योंकि ये सिर्फ फ़िल्में नहीं हैं ये जादू हैं. बहुत सारे लोगों की मेहनत होती है इस जादू को बरकरार रखने के लिए. मै ग्रेटफूल हूँ कि मेरे हिस्से में एक ऐसा शो आया जो कि उन मैजिकल शोज में से गिना जाता है जो कि टाइमलेस है. ये एक बहुत हीं खुबसूरत अहसास है कि मुझे एक ऐसे शो का हिस्सा बनने का मौका मिला.

Juhi Parmar Reflects on Parenting in the 90s

ये मेरी फैमिलीसीजन 3 एक नोस्टाल्जिया जैसा लग रहा है, तो शो में किस तरह के इमोशन और फन होने वाले हैं, इसके बारे में कुछ बताइए?

ये एक कम्पलीट फैमिली शो है. आजकल बहुत बहुत अलग तरह के कंटेंट रहे हैं लेकिन ऐसे शोज जो बहुत सिंपल हो और फैमिली से साथ देखे जा सकें, और जो फैमिली के बारे में बताये, ऐसे शोज बहुत कम हीं आते हैं. आप इस शो को परिवार के साथ बैठ कर देख सकते हैं और एंजॉय कर सकते हैं, ये ऐसा शो है. ये शो आपको अपने परिवार से प्यार करवाएगा और उनकी वैल्यू करना सिखाएगा. ये सच है कि एक इन्सान का जो आधार होता है वो उनका परिवार होता है.

जब आपके पास ये स्क्रिप्ट आया तो आपके दिमाग में क्या था और इस शो को करने के पीछे क्या कारण रहा?

सबसे पहले तो यही कि ये एक फैमिली ओरिएंटेड शो है. मैंने आज तक जो भी काम किया है वो ऐसा हीं काम किया है जो मै अपने परिवार के साथ बैठ कर देख सकूं. इस शो की जो स्टोरीलाइन है वो बेहद हीं सिंपल हैं लेकिन हार्टटचिंग भी है. इसमें कुछ भी एक्स्ट्रा ड्रामा या ट्विस्ट और टर्न नहीं डाले गए हैं और यही इसको स्पेशल बनाता है. मुझे शो को करने में बहुत मज़ा आया, और मुझे ये मालूम था कि ये लोगों के दिलों को छूने वाला सब्जेक्ट है.

आप 90 के दशक से काम कर रही हैं, और आज आप ओटीटी के लिए भी काम कर रही हैं, तो आप इन बदलाव को किस तरह से देखती हैं?

मै तो इसे पॉजिटिव तरीके से देखती हूँ क्योंकि मुझे लगता है ये ओटीटी का जो समय चल रहा है वो एक्टर्स के लिए बेस्ट टाइम है. पहले बहुत सारी लिमिटेशन थी एक मेन लीड को प्ले करने के लिए, लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है. ये वो समय है जहाँ एक एक्टर अपना लोहा मनवा सकता है. जो एक्टर अपनी कला में निपुण है ये उसके लिए बेस्ट समय है क्योंकि अभी आप अपने किरदार, लुक और भी बहुत कुछ के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं. टीवी की भी अपनी एक ऑडियंस है जो कहीं नहीं जा रही है अगर ऐसा होता तोअनुपमाजैसे शोज इतने सुपरहिट नहीं होते आज के समय में. मुझे लगता है किसी भी प्लेटफ़ॉर्म को किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से कॉम्पीट करने की जरूरत नहीं है. हर किसी की अपनी जगह है और अपनी ऑडियंस है.

gf

ओटीटी पर आपको क्या देखना पसंद है?

मेरा ऐसा कोई फिक्स नहीं है कि मुझे यही देखना पसंद है. अगर मै किसी का टीज़र या ट्रेलर देखती हूँ और वो मुझे पसंद आता है तो मै वो चीज देख लेती हूँ. मुझे एक्शन फ़िल्में या शोज देखना ज्यादा पसंद नहीं है लेकिन उसके अलावा मुझे सबकुछ देखना पसंद है.  

अगर आपके पास अच्छे स्क्रिप्ट्स आयें और आपको वापिस टीवी में जाना पड़ा तो क्या आप जाना पसंद करेंगी?

सबसे पहले तो मै इसको इस तरह से देखती हीं नहीं हूँ कि मुझे वापिस टीवी में जाना पड़ा. मैंने टीवी छोड़ा नहीं है, मैंने बस अपने काम का दायरा बढ़ाया है. मै टेलीविज़न को किसी भी और मीडियम से कम नहीं मानती हूँ. टेलीविज़न मेरा घर है और इसने मुझे वो जगह दी है जहाँ मै आज खड़ी हूँ. मै टीवी को पूरी इज्जत देती हूँ. मेरे टेलीविज़न शोज को जल्दी हाँ नहीं करने का कारण है टाइम कमिटमेंट. टेलीविज़न में काम करने का समय मुझे कहीं ना कहीं बाँध देता है और मेरी एक बेटी जिसे मै एक अच्छी परवरिश देना चाहती हूँ इसलिए मै टीवी के प्रोजेक्ट्स बहुत सोच समझ कर करती हूँ. ओटीटी में मुझे वो समय मिल जाता है जो मुझे चाहिए और ओटीटी में मै अपने रोल्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हूँ.

आप प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को किस तरह से बैलेंस करती हैं?

मै ये बैलेंस सिर्फ अपने पेरेंट्स की वजह से कर पाती हूँ. मै बहुत हीं प्रोटेक्टेड और ऑबसेस्ड मदर हूँ अपनी बच्ची के लिए. मुझे उसके बारे में सब जानना है कि आज उसका दिन कैसा गया, वो उदास तो नहीं है, उसके स्कूल में क्या क्या किया. मै बच्चे को हाउसहेल्प के भरोसे छोड़ने में विश्वास नहीं रखती हूँ क्योंकि मुझे लगता है जो इमोशनल सिक्यूरिटी बच्चा अपने लोगों के साथ महसूस करता है वो किसी और के साथ नहीं करता है. मै, मेरे पेरेंट्स और मेरी बेटी हम सब साथ में रहते हैं. क्योंकि वो उनके साथ रहती है मै सुकून से काम कर पाती हूँ.

आप एक माँ के तौर पर क्या सलाह देना चाहेंगी पेरेंट्स को ताकि वो अपने बच्चों के साथ कनेक्टेड महसूस करें?

मुझे लगता है बच्चो के मन में क्या चल रहा है ये जानना बहुत जरुरी है. हम बड़े हैं हम बोलकर अपनी बातें बता लेते हैं, लेकिन बच्चों को एक्सप्रेस करना नहीं आता है. उनका अपनी बात को बताने का तरीका अलग होता है और वो आपका समझना होगा कि उनको क्या दिक्कत हो रही है. मुझे लगता है पेरेंट्स को अपने बच्चो के जीवन में रेगुलर बेसिस पर मौजूद होना चाहिए, उनसे आप जीवन के बारे में बात कीजिये, उनसे उनकी फीलिंग के बारे में बात कीजिये. क्योंकि उनसे बात करके हीं आपको पता लगेगा कि अगर आपका बच्चा किसी गलत रास्ते पर जा रहा है तो आप उसको सही रास्ता दिखा पाएंगे. फैमिली को आपस में क्वालिटी टाइम बिताना चाहिए. हम अपने घर में यही करते हैं, हम साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं.

आपने हाल हीं में पॉडकास्ट भी शुरू किया है, तो उसका अनुभव कैसा रहा?

ये अनुभव बहुत हीं अच्छा है. ये थॉट दिमाग में बहुत समय से था, कि मुझे कुछ ऐसा करना है जिससे मेरे व्यूअर को मै प्रेरित कर पाऊं. बहुत सारे लोगों के मुझे मैसेज आते थे कि उनको मुझसे बहुत प्रेरणा मिलती है, क्योंकि लाइफ में कुछ भी हुआ हो मैंने कभी हार नहीं मानी और उसका डट कर सामना किया. ऐसा नहीं है कि मैंने कभी उतारचढ़ाव नहीं देखा है, लेकिन मैंने अपना समय लिया खुद को बेहतर बनाया और फिर वापिस आई. मुझे उनको यही बताना था कि ये ताकत हम सभी में है हम सब जिंदगी के किसी भी चैलेंज का सामना कर सकते हैं. मै अपनी टीम की शुक्रगुज़ार हूँ जिनको ये आईडिया आया. इस पॉडकास्ट में हमने अलग अलग प्रोफेशन के लोगों से बात की है. लोगों को ये बहुत पसंद आया.

आपके जीवन में आपकी प्रेरणा कौन हैं?

मुझे लगता है जीवन का जो हौसला है वो अपने आप आता है. मेरे लिए मेरी प्रेरणा के साथ साथ मेरी ताकत मेरे पेरेंट्स और मेरी बेटी है. मेरी बेटी मेरी कमजोरी भी है लेकिन मेरी सबसे बड़ी ताकत भी है. मै आज इतनी स्ट्रॉन्ग हूँ क्योंकि मेरे पेरेंट्स इतने स्ट्रॉन्ग रहे हैं. उन्होंने मेरा उस दौर में साथ दिया है जिस दौर में मै सबसे ज्यादा वीक थी. बचपन से उन्होंने मुझे ये विश्वास दिलाया है कि अपने आप पर भरोसा रखो तो तुम कुछ भी कर सकती हो. उन्होंने हमेशा मुझे इस बात का अहसास कराया है कि वो मेरे साथ है फिर चाहे मै सफल रहूँ या फेल हो जाऊं. यही स्ट्रेंथ आपको मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाती है. मेरी बेटी ने मुझे हील किया है वो जो आज मेरे अन्दर नेवर गिव अप वाला विश्वास है ये उसी की वजह से मिला है.

jkhv

‘ये मेरी फैमिली’ सीजन 3 में कितने एपिसोड होंगे?

सीजन 3 में भी पांच एपिसोड होंगे जैसे सीजन 2 में थे.

क्या ‘ये मेरी फैमिली’ के अलावा भी आपके कुछ प्रोजेक्ट्स आनेवाले हैं?

हाँ, कुछ प्रोजेक्ट्स आनेवाले हैं जो बेहद स्पेशल हैं. मुझे उम्मीद है कि वो भी लोगों को पसंद आएगा.

अपने फैंस को क्या कहना चाहेंगी?

पहले तो मै शुक्रिया अदा करना चाहूंगी सभी का जिन्होंने सीजन 2 को इतना प्यार दिया है, अब सीजन 3 भी आ चूका है. आपको अपनी फैमिली के साथ इसको देखने में बहुत मज़ा आएगा. मुझे यही उम्मीद है कि जितना प्यार आपने सीजन 2 को दिया है आप सीजन 3 को उससे भी ज्यादा प्यार देंगे. ताकि हम इस सीरीज में और आगे बढ़ सकें. इसके आलावा किसी और शो में भी आप मुझे एक अलग अवतार में जल्द हीं देखेंगे. मुझे उम्मीद है कि ये सब आपको पसंद आएगा.

Read More:

अमर सिंह चमकीला के ढोलक वादक ने चमकीला की हत्या के समय को किया याद

अरबाज ने सलमान और सोहेल संग अपने रिश्ते को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

सलमान खान के रियलिटी शो बिग बॉस ओटीटी का सीजन 3 हुआ कैंसिल, जाने वजह!

सतीश कौशिक की जयंती पर इमोशनल हुए अनुपम खेर, शेयर की अनसीन फोटोज

Latest Stories