ये बॉलीवुड स्टार्स, जो खून बहने, हड्डियां टूटने और मोच आने के बावजूद शूटिंग करते रहे!

0 51

ऑल-राउंडर बहुमुखी परफॉर्मेन्स प्रदर्शित करने के लिए एक्टर्स अक्सर बहुत कुछ कर गुज़रते हैं। आजकल के एक्टर्स फिल्म के कई अन्य पहलुओं में भी दिलचस्पी दिखाने लगे हैं। फिल्मों के निर्माण और निर्देशन के अलावा गानों के लिए अपनी आवाज देना, स्क्रिप्ट और लिरिक्स लिखना और यहां तक कि फिल्मों में खतरनाक स्टंट का प्रदर्शन करने से भी परहेज़ नहीं करते। स्टंट का सिलसिला तो शुरू से चलता जा रहा है। कई बॉलीवुड एक्शन सितारे जैसे दारा सिंह, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम, अजय देवगन वगैरह ने अपनी फिल्मों में खुद स्टंट करने की कोशिश की और कई बार घायल भी हुए। लेकिन चोटों ने इन अभिनेताओं के जज्बे को कम नहीं किया और ‘शो मस्ट गो ऑन’ वाली स्पिरिट के साथ उन्होंने अपनी फिल्म की शूटिंग जारी रखकर समय पर पूरी भी की। आईये, ऐसे ही आज के जमाने के कुछ बॉलीवुड अभिनेताओं पर नज़र डालते हैं जिन्होंने बिना हार माने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ फिल्मों की शूटिंग जारी रखी।

रणवीर सिंह

Ranveer Singh

सुपर ऊर्जावान अभिनेता रणवीर सिंह के कंधे में एक फुटबॉल मैच के दौरान चोट लग गई थी। चोट के समय ये अभिनेता ‘गली बॉय’ की शूटिंग कर रहे थे। लेकिन यह चोट अति उत्साही रणवीर को फिल्म की शूटिंग जारी रखने से रोक नहीं पाई। भले ही उन्हें डॉक्टरों ने सलाह दी थी कि वे अपने कंधे पर कम से कम एक महीने तक कोई दबाव न दें, लेकिन रणवीर सिंह ने कोई ब्रेक नहीं लिया और फिल्म को शेड्यूल के अनुसार ही पूरा किया जिसमें कई झटकेदार, उछल कूद वाले दृश्य भी थे और उठा पटक भी थी।

अक्षय कुमार:

Akshay Kuamr

बॉलीवुड के असली ‘एक्शन स्टार खिलाड़ी’ अक्षय कुमार, पिछले दिनों एक हाई-ऑक्टेन एक्शन सीन के दौरान अपनी नवीनतम फ़िल्म ‘केसरी’ के सेट पर घायल हो गये थे। क्लाइमेक्स के एक्शन सीक्वेंस की शूटिंग के दौरान खिलाडी कुमार की पसलियों में काफी दर्दनाक चोट लग गई थी। फिल्म ‘केसरी’ ब्रिटिशर्स और सिख रेजिमेंट के बीच वर्ष 1897 में हुई सारागढ़ी की वास्तविक लड़ाई पर आधारित है। अक्षय को चोट लगने के बाद ब्रेक लेने और उचित इलाज के लिए मुंबई लौटने की सलाह दी गई थी। लेकिन ये जुझारू अभिनेता अपनी टीम के साथ वहीं डटे रहे और पूरे समय ‘वाई’ में ही टिके रहे जहां वे क्लाइमेक्स की शूटिंग कर रहे थे और उन्होंने इस फिल्म के निर्माताओं को नुकसान से बचाने के लिए समय पर अपने दृश्यों को पूरा किया।

रणबीर कपूर:

ranbir-kapoor

कपूर खानदान के सुपर स्टार   एक्टर रणबीर कपूर ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग के दौरान घायल हो गए थे। यह चोट उन्हें अपने और अभिषेक बच्चन की फुटबॉल टीम के बीच एक सेलिब्रिटी फुटबॉल मैच के दौरान लगी थी। मैच के दौरान रणबीर के दाहिने पैर का अंगूठा गंभीर रूप से घायल हो गया था और उन्हें तुरंत जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया। उनके पांव के टिशू क्षतिग्रस्त हो गये थे और उन्हें चिकित्सकों ने आराम करने की सलाह दी थी। जबकि रणबीर को अपनी इसी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ के आगे की शूटिंग के लिये गोवा में, अन्य कलाकारों के साथ शूटिंग शुरू करनी थी। चोट ने उनके स्पिरिट को कम नहीं किया और दर्द में होने के बावजूद पूरे प्रोफ़ेशनलिज़्म से, रणबीर, तय शेड्यूल के अनुसार ही चल पड़े और फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी।

आलिया भट्ट:

Alia Bhatt

बहुमुखी अभिनेत्री आलिया भट्ट ने भी खुद को बॉलीवुड के उन अभिनेताओं की सूची में शामिल कर लिया जिन्होंने चोट के बावजूद शूटिंग जारी रखी। बुल्गेरिया में फ़िल्म ‘ब्रह्मास्त्र’, के सेट पर एक एक्शन सीन की शूटिंग के दौरान वे घायल हो गईं थीं। इस सुपर हीरो फ्लिक का एक स्टंट सीक्वेंस फिल्माते हुए उन्होंने अपने दाहिने कंधे और बांह को घायल कर लिया था। इसके बाद आलिया को बैंडेड और स्लिंग का उपयोग करना पड़ा और उन्हें बेड रेस्ट की भी सलाह दी गई। लेकिन उन्होंने न केवल उस सीक्वेंस की शूटिंग जारी रखी बल्कि उस घटना के कुछ हफ्तों के बाद एक और एक्शन सीक्वेंस की शूटिंग भी पूरी की और पूरी फ़िल्म यूनिट को आश्चर्य में डाल दिया।

गुलशन देवैया:

Gulshan-Devaiah

फिल्मों में बेहतरीन प्रदर्शन देने के बाद ‘शैतान’ फेम अभिनेता गुलशन देवैया की इस साल की अगली एक्शन फ्लिक ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ भी तैयार है। गुलशन ने घायल होने के बावजूद इस फिल्म का प्रस्ताव स्वीकार किया था और काम करना भी जारी रखा था। वे घुटने की रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी से गुजरे थे और डॉक्टरों द्वारा उन्हें सलाह दी गई थी कि घुटनों पर दबाव डालने से पहल कम से कम एक साल तक आराम किया जाए। लेकिन फिर उन्हें सर्जरी के तीन महिने बाद ही ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ में एक मार्शल आर्ट विशेषज्ञ की भूमिका करने की पेशकश की गई। गुलशन ने इस तथ्य को जानने के बाद भी, “कि यदि एक्शन दृश्यों को फिल्माते समय कुछ भी गलत हुआ तो यह घातक हो सकता है”, इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। उन्होंने विभिन्न प्रकार की मिक्स मार्शल आर्ट्स में कठोर प्रशिक्षण लिया और निर्धारित समय के अनुसार फिल्म की शूटिंग पूरी की।

कार्तिक आर्यन :

kartik

 

लाखों लोगों के दिलों की  धड़कन अभिनेता कार्तिक आर्यन ने भी जल्द ही रिलीज होने वाली अपनी फिल्म ‘लुका छुपी’ की शूटिंग के दौरान चोट का स्वाद चखा था। एक सॉन्ग सीक्वेंस शूट के दौरान कार्तिक की हैमस्ट्रिंग खिंच गयी थी और इससे उन्हें काफी दर्द हो रहा था। डॉक्टर द्वारा यह बताया गया कि चोट गंभीर थी, जबकि वे उस वक्त एक विशेष आहार ले रहे थे जिसमें पानी पीना भी मना था। शूटिंग तुरंत रोक दी गई और फिजियोथेरपिस्ट को तुरंत बुलाया गया। उतना दर्द और पीड़ा भी इस हैंडसम अभिनेता को उठ खड़े होने से रोक नहीं सका और थैरेपी के कुछ घंटों के बाद ही वे फ्लोर पर काम करने वापिस लौट आए और गाने को पूरा किया।

आदित्य रॉय कपूर :

Aditya-Roy-Kapur

अभिनेता आदित्य रॉय  कपूर ने भी अभिनेताओं की इस लिस्ट में जगह बनाई है। आदित्य अपनी आगामी फिल्म ‘कलंक’ के लिए फ़िल्म सिटी गोरेगांव में एक इंटेंस एक्शन सीक्वेंस की शूटिंग कर रहे थे। सीक्वेंस के दौरान उन्होंने अपना संतुलन खो दिया और वे फिसल गये जिससे उनके जबड़े में जबर्दस्त चोट लगी और एक दांत भी टूट गया। उन्हें तुरंत चिकित्सा के लिए अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टर ने शूटिंग फिर से शुरू करने से पहले आदित्य को कम से कम छह से सात दिनों तक आराम करने का सुझाव दिया था। अपने काम के प्रति उनका दृढ़ संकल्प और एक जिम्मेदार अभिनेता होने के नाते वे दो दिन बाद ही सेट पर वापिस लौट आए थे।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply