बॉलीवुड में भी चल रहा है ‘गठबंधन’ का सिलसिला

0 47

फिल्म और राजनीति दोनों ही समाज का हिस्सा है। समाज में जो कुछ होता है उससे प्रभावित राजनीति भी होती है और फिल्में भी! और, कई बार फिल्मों का असर भी दोनों वर्ग पर पड़ता है। फिल्मों के डायलॉग नेता मंच पर बोलते हैं और समाज में वैसी ही घटनाएं घटित होती हैं। इनदिनों समाज (देश) में गठबंधन की राजनीति का दौर चल रहा है। क्या आपने कभी सोचा फिल्मों की दुनिया में भी वैसा ही कुछ चल रहा है? निर्माता, ‘गठबंधन’ की फिल्में बनाकर दिखा चला रहे हैं!

लोकसभा का चुनाव सामने है। देश की सभी विपक्षी पार्टियां लामबंद होकर ‘गठबंधन’ की सरकार बनाने की सोच लेकर आगे बढ़ रही हैं। सत्तापक्ष (छक्।) और विपक्ष (तीसरा मोर्चा) सभी एक दूसरी पार्टी से हाथ मिलाकर चुनाव लड़ने की कवायद में हैं। अरे भाई, यह तो बॉलीवुड में पहले से होना शुरू हो गया है। आर्थिक मार को झेल रहा बॉलीवुड पहले ही गठजोड़ कर फिल्में बनाना शुरू कर चुका है। यकीन नहीं ना? नजर दौड़ाइये, इनदिनों आयी हुई कुछ फिल्मों पर या बन रही फिल्मों पर। करण जौहर का बैनर रोहित शेट्टी के बैनर से हाथ मिलाकर फिल्म बना रहा है और आमिर, शाहरुख, सलमान सब मतभेद भुलाकर ‘गठबंधन’ की फिल्मों में काम कर रहे हैं। बल्कि मैं तो यह कहूंगा कि सिनेमा राजनीति

और समाज दोनों से आगे बढ़कर चल रहा है और देश की अगुवाई कर रहा है। गठबंधन का हाल बॉलीवुड में इस कदर सफल है कि कई बैनरों के संयुक्त प्रयास से बनाई गई फिल्में खूब और खूब क्लैक्शन दे रही हैं। मल्टीप्लेक्स थिएटरों की फिल्में जो सौ-दो सौ करोड़ की क्लैक्शन के आंकड़े जुटाती हैं इनमें से बहुतायत गठबंधन की फिल्में ही हैं। आइये बताते हैं आपको कैसे। आलिया भट्ट अभिनीत और मेघना गुलजार निर्देशित ‘राजी’ पिछले साल की खूब चर्चित और क्लैक्शन देने वाली फिल्म रही है। इस फिल्म के निर्माताओं में जो नाम सामने आया था, वे हैं- विनीत जैन, करण जौहर, हीरू यश जौहर, अपूर्वा मेहता। यह फिल्म चार प्रोडक्शन कंपनियों के संयुक्त प्रयास यानी गठबंधन से बनाई गयी फिल्म थी, जो सफल रही। शाहरुख खान की हालिया रिलीज फिल्म ‘जीरो’ देखिए, इनमें जुड़ी प्रोडक्शन कंपनियां रही हैं- रेड चिल्ली इंटरटेनमेंट, शाहरुख खान, आनंद एल.राय, मोहम्मद जिशान अयूब और सेरेब्रल पल्सी। लोगों के बकवास करार देने के बावजूद ‘जीरो’ के गठबंधन-निर्माताओं के पास 200 करोड़ की क्लैक्शन पहुंची है। अक्षय कुमार की ‘पैडमैन’ (मिसेज फन्नीबोन्स मूवीज, होप प्रोडक्शन, क्रियाज इंटरटेनमेंट, कैंप एंड गुड फिल्म्स तथा कोलंबिया पिक्चर्स) तथा रोहित शेट्टी निर्देशित ‘सिम्बा’ ( रिलांयस, टेम्पर, सिद्धार्थ जाधव, रोहित शेट्टी और सारा अली खान की प्रोडक्शन कंपनियां) ऐसी ही गठबंधन वाली सरकार बनाने जैसी कोशिश करती सफल फिल्में रही हैं। हालिया रिलीज फिल्म ‘मणिकर्णिका’ भी एक गठबंधन फिल्म है। इस फिल्म के साथ जुड़ी प्रोडक्शन कंपनियां हैं- जी स्टूडियो, कमल जैन, निशांत पिट्टी। इतना ही नहीं, डायरेक्टर ऑफ मणिकर्णिका फिल्म्स के रूप में नाम जुड़ा है- अमर दीप सिंह रनोट, कंगना रनोट और रंगोली रनोट का। इस फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन के साथ प्राइम फोकस कंपनी का नाम भी जुड़ गया है।

 तात्पर्य यह कि देश में राजनैतिक ‘गठबंधन’ की फिल्में बनाये जाने का सिलसिला चालू है!!

– संपादक

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Leave a Reply