‘मैं बहुत चूजी हूँ..’- शरद मल्होत्रा

0 27

‘‘स्टार भारत’’ के सीरियल ‘‘मुस्कान’’ में रौनक के किरदार में पसंद किए जा रहे अभिनेता शरद मल्होत्रा का यह पहला सीरियल नहीं है. वह पिछले 15 वर्षो से टीवी इंडस्ट्री के साथ साथ फिल्मों में भी व्यस्त है.यूं तो उन्हांने अपने अभिनय करियर की शुरूआत जी टीवी के रियालिटी शो ‘‘इंडियाज बेस्ट सिनेस्टार की खोज’’ से की थी. फिर उन्होंने ‘स्टार प्लस’ के सीरियल ‘प्रिंसेस डॉली और  उसका मैजिक बैग’ में अभिनय किया था. पर उन्हे कलाकार के तौर पर पहचान व शोहरत सीरियल ‘‘दुल्हन बनूं मैं तेरी’’ से मिली थी. लगभग चार वर्ष तक वह इस सीरियल की वजह से हर घर के सदस्य बने रहे.उसके बाद वह कुछ रियालिटी शो व सीरियलों में नजर आए.इस बीच उन्होने ‘‘फ्रॉम सिडनी विथ लव’’ और ‘‘ एक तेरा साथ’’ में भी अभिनय किया. निजी जिंदगी में उनके संबंध दिव्यांका त्रिपाठी और युविका चौधरी के संग रहे हैं. पर शरद ने कभी इस बात को कबूल नहीं किया.बहरहाल, अब वह रिप्सी भाटिया के साथ शादी करके अच्छी जिंदगी जी रहे हैं।

प्रस्तुत है उनसे हुई बातचीत के अंश..

 अब तक के अपने करियर को लेकर क्या सोचते हैं?

– मैं अपने करियर की गति से खुश हूं. मैं अपने आपको बहुत ही ज्यादा खुशकिस्मत मानता हूं कि मुझे मेरे पसंद का काम करने का अवसर मिला. मैं कभी भी ज्यादा सीरियल करने की होड़ का हिस्सा नहीं बना. मैं बहुत चूजी रहा हूं. मैंने 15 साल के करियर में सिर्फ चार सीरियल ही किए हैं. मेरे लिए गुणवत्ता ही पहली प्राथमिकता है. मैंने लघु फिल्में की, विज्ञापन फिल्में की, फीचर फिल्में भी की. म्यूजिक वीडियो भी किए.मैं बॉक्स क्रिकेट लीग से भी जुडा हूं. फिलहाल मैं अपने करियर व निजी जिंदगी में भी खुश हूं. मैं रिप्सी से शादी कर एक अच्छी व खुशहाल जिंदगी जी रहा हूं. फिलहाल लोग मुझे सीरियल ‘‘मुस्कान’’ में काफी पसंद कर रहे हैं।

 सीरियल ‘‘मुस्कान’’ को लेकर क्या कहना चाहेंगे?

– यूं तो यह कहानी एक बार डांसर आरती की बेटी मुस्कान के संघर्ष की है, जिससे कॉलेज में पढ़ाई के दौरान मेरा किरदार रौनक सिंह प्यार कर बैठता है और फिर दोनों तमाम विरोधों के बावजूद शादी कर लेते हैं,पर समाज में कुछ लोग उनके खिलाफ आग उगलते रहते हैं.यह काफी रोचक सीरियल है. मेरे किरदार में मुझे भी कई तरह के रंग दिखाने के अवसर मिल रहे हैं. रौनक का किरदार निभाने के लिए मुझे अपना वजन कम करना पड़ा।

 सीरियल ‘‘मुस्कान’’ को मिल रही लोकप्रियता की वजह क्या है?

– सबसे पहली वजह तो इसका कॉन्सेप्ट और कहानी है. फिर इसकी लिखावट और तीसरे नंबर पर पूरी टीम है. देखिए, कोई भी सीरियल या फिल्म सिर्फ किसी एक कलाकार के अभिनय के बल पर दर्षकां के बीच सफलता नहीं पाता. इसमें कलाकारों के साथ साथ लेखक, निर्माता, निर्देषक सहित टीम के हर सदस्य का योगदान होता है।

 आपको नहीं लगता कि एक डेली सोप में कलाकार को बहुत कुछ करने का स्कोप नही मिलता है?

– मेरी राय में जो काम आपको पहचान दे, वह नुकसान नहीं देता. पर यह हर कलाकार पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का काम करना चाहता है. टीवी सीरियल में जब तक सीरियल चलता रहेगा, कलाकार को एक ही तरह की पोशाक पहनकर उसी तरह की गाड़ियां में घूमना पडे़गा. मैं इस बात से भी इत्तेफाक रखता हूं कि टीवी सीरियल में अभिनय करके आप पैसा कमा सकते है. शुरूआत के लिए तो टीवी ठीक है. पर उसके बाद यह हर कलाकार कि अपनी खुशी पर निर्भर करता है कि वह किस रूप में कहां खुश है? एक सीरियल में अभिनय करने से इतनी पहचान बन जाती है कि आप चुनाव जीत जाएं, इतनी पहचान तो एक फिल्मस्टार को भी नही मिलती. पर इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि टीवी पर लंबे समय तक काम करने से क्रिएटीविटी को नुकसान होता हैं. इसी के चलते मैं बहुत सोच समझकर सीरियल चुनता हॅू।

 वैवाहिक जीवन से खुष हैं?

– जी हॉ! अब जब मैं शूटिंग खत्म कर घर पहुॅंचता हूं, तो घर में मेरी पत्नी मेरा इंतजार करते हुए मिलती है. जो कि जीवन को असीम सुख के साथ सुकून भी देता है. शादी से पहले मैं मुंबई में अकेले ही रहता आया हॅूं. अब मेरे साथ कोई होता है, जिसके साथ बैठकर मैं खाना खाता हूं या बातें करता हूं. वह मेरा व मेरे घर का ख्याल रखती है.इससे जीवन ही बदल गया।

 अपनी पत्नी रिप्सी भाटिया को लेकर क्या कहेंगे?

– वह फैशन डिजायनर होने के साथ ही अति बुद्धिमान है. उसे घर को सलीके से सजाकर रखना पसंद है. एक संवेदनशील प्यारी साथी है।

 रोमांटिक डेट?

– इसीलिए तो यूरोप की सैर पर निकला हूं।

 किस तरह के किरदार निभाने हैं ?

– इस तरह की सोच के साथ खुद को किसी बंदिश में नहीं बांधा. जो भी अच्छा चुनौतीपूर्ण काम करने का मौका मिला, वह करता जा रहा.तभी मेरे अंदर की अभिनय क्षमता का विकास हो रहा है. कलाकार के तौर पर मैं ग्रो करना चाहता हूं. यदि कुछ सोचकर करुंगा, तो खुद को ही सीमाओं में बांध लूंगा. कई अलग तरह के किरदार निभाने हैं।

 आपके शौक?

– संगीत में रूचि है. इसीलिए इन दिनों गिटार बजाना सीख रहा हूं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Leave a Reply