‘सैक्रेड गेम्स’ के एक सीन पर विवाद, अनुराग कश्यप के खिलाफ FIR दर्ज

0 16

सैक्रेड गेम्स-2 रिलीज़ होते ही निर्माता-निर्देशक अनुराग कश्यप मुश्किल में फंस गए हैं। खबर है कि अनुराग कश्यप के ऊपर दो FIR दर्ज कराई गई है। दरअसल, उनके हालिया रिलीज वेब सीरीज सैक्रेड गेम्स 2 के एक सीन को लेकर विवाद हुआ है। सीन पर आपत्ति जताते हुए भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने एक मामला दर्ज कराया था। साथ ही अकाली नेता व दिल्‍ली के राजौरी गार्डेन के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने एक मामला दर्ज कराया है।

तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने FIR की कॉपी ट्वीट करते हुए लिखा, अनुराग कश्यप ने अपनी वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स 2 में मेरी धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। मैंने उनके खिलाफ FIR दर्ज कराई है।

असल में सेक्रेड गेम्स के मुख्य किरदार सरताज अपनी जिंदगी की जद्दोजहद से परेशान होकर अपने हाथ से कड़ा निकाल कर फेंक देते हैं। वेब सीरीज में वे एक सिख पुलिस अधिकारी के किरदार में हैं। लेकिन अब बीजेपी और अकाली नेताओं ने हा‌थ से कड़ा निकालने को धर्म-विरुध बताते हुए इससे धार्मिक भावनाओं के आहत होने का आरोप लगाया है और वेब सीरीज के निर्माता अनुराग कश्यप के खिलाफ FIR दर्ज कराई है।

यह मामला सबसे पहले अकाली नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने उठाया। उन्होंने अनुराग कश्यप को निशाने पर लेते हुए ‘सेक्रेड गेम्स 2’ के कई सीन्स पर सवाल उठाया। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट करके अपनी असहमतियां जताईं। उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से सेक्रेड गेम्स 2 पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग की। साथ ही उन्होंने वेब सीरीज को प्रसारित करने वाले माध्यम नेटफ्लिक्स (Netflix) पर भी कार्रवाई की मांग की।

सिरसा ने मामले पर ट्वीट करते हुए बताया कि उन्होंने अनुराग कश्यप पर आपराध‌िक मुकदमा दर्ज कराया है। उन्होंने अनुराग पर सांप्रदायिक कंटेंट परोसने और धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप लगाए।

एक सीन का जिक्र करते हुए मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि इस सीन में एक मां अपने बेटे से ऐसे शब्द कह रही है जो कि भारत की मूल भावना के खिलाफ है। अकाली विधायक ने इसको लेकर अनुराग कश्यप पर ISI की विचारधारा को बढ़ाने का अरोप लगाया है।

एक अन्य दृश्य पर सवाल उठाते हुए उन्होंने अनुराग कश्यप के वेब सीरीज को गटर कंटेंट बताया। उन्होंने भगवान को गाली देने का आरोप लगाया।

उल्लेखनीय है सेक्रेड गेम्स के दूसरे सीजन का प्रसारण बीते 15 अगस्त नेटफ्लिक्स पर हुआ। इसके बाद से ये लगातार चर्चा में है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply