ओम पुरी

0 96

Om-Puri

 

ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 पंजाबी खत्री परिवार में पटियाला, पंजाब में हुआ. वह इंडियन और इंटरनेशनल एक्टर है. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया से की और 1973 में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में नसीरुद्दीन शाह के साथ पढाई की.

 

इसके बाद उन्होंने कई इंडियन फिल्म्स और यूनाइटेड किंगडम और यूनाइटेड स्टेट्स में द्वारा प्रोडयूज़ की गई फिल्मों में भी काम किया. ओम पुरी ने 1976 में मराठी फिल्म घासीराम कोतवाल से शुरुआत की. उनके बेहतरीन काम के लिए जाना जाने लगा. इसके बाद वह अमरीश पुरी, नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी और स्मिता पाटिल के साथ फिल्म ‘भावनी भावी’, ‘सदगति’, ‘अर्ध सत्य’, ‘मिर्च मसाला’ और ‘धारावी’ जैसी फिल्मों में काम किया.

 

वो हमेशा से इंडियन सिनेमा में एक्टिव रहे. फिल्म ‘आक्रोश’ में उनकी बेहतरीन अदाकारी को आज भी याद किया जाता है. फिल्म अर्ध सत्य के उन्हें नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था. उन्होंने कई डिफिकल्ट रोल भी किये जैसे गुप्त में एक ऐसे पुलिस ऑफिसर का जो अपने मन की करता है और अपने उसूलों पर केस हल करता है और माचिस में उन्होंने मिल्लीटेंट्स के लीडर का रोल निभाया.

 

ओम पुरी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पोपुलर होने लगे, उन्होंने कई ब्रिटिश फिल्मे जैसी ‘माय सन द फैंटास्टिक’ (1997), ‘ईस्ट इज़ ईस्ट’ (1999) और ‘द पैरोल ऑफिसर’ (2001) में काम किया. उन्होंने हॉलीवुड फिल्म्स ‘सिटी ऑफ़ जॉय’, ‘वुल्फ’, ‘द घोस्ट एंड द डार्कनेस’ और चार्ली विल्सन की फिल्म ‘वॉर’ में भी अभिनय किया.

 

वह अपने कॉमेडी रोल्स के लिए भी जाने जाते है, चाची 420, हेरा फेरी, चोर मचाये शोर, मालामाल वीकली, सिंह इज़ किंग, मेरे बाप पहले आप, बिल्लू आदि. 2011 में उन्होंने डॉन 2 में ऑफिसर का रोल बखूबी निभाया था. 2004-05 में उन्होंने हॉरर टीवी सीरीज ‘आहट’ के सेकंड सीजन के कुछ एपिसोड्स में काम किया. इसके अलावा, वे लाइफ ओके के क्राइम शो सावधान इंडिया में और पंजाबी फिल्मों में भी नज़र आए थे.

Leave a Reply