लोटपोट पत्रिका और मोटू पतलू की 50वीं  वर्षगांठ पर मिली दोनों को मैडम तुसाद दिल्ली में खास जगह

0 25

निश्चय ही यह एक बड़ी जीत है लेखन और साहित्य जगत की। कार्टून-कथा के एक पात्र मैडम तुसाद म्यूजियम में स्थापित किए गए हैं। वह पात्र हैं- ‘मोट-पतलू’ – आपकी प्रिय पत्रिका ‘मायापुरी’ की सहयोगी पत्रिका ‘लोटपोट’ के पन्नों से निकले हुए पात्र! ऐसा पहली बार हुआ है कि जहां दुनिया भर के सेलिब्रिटीज स्थान पाने की चाह रखते हैं और रखे जाते हैं, वहां भारत के दो ‘कार्टून करैक्टरों’ के मोम के पुतले स्थापित किए गए हैं ताकि संग्रहालय में आने वाले लोग रियल लाइफ हीरोज के साथ इन महान करेक्टरों को देख सके और सेल्फी बना सकें।

मैडम तुसाद (दिल्ली) में जिन सेलिब्रिटीज के पुतले स्थापित हैं, वे हैं- राजकपूर, सुभाषचंद्र बोस, शाहरुख खान, विराट कोहली, मिल्खा सिंह, कपिल देव, टॉम क्रूज, माइकल जैक्सन, माधुरी दीक्षित, सलमान खान, किम कार्दशियन, मोदी, आशा ताई, अब्दुल कलाम, जाकिर हुसैन, अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर, करीना कपूर, जस्टिन बीबर, लेडी गागा, सनी लियोन आदि। अब इन्हीं के साथ संग्रहालय में एक फुरफुरी नगर का हिस्सा बनाया गया है, जिसमें विराजमान हुए हैं ‘मोटू-पतलू’। पुतले में मोटू हाथ में बड़ा समोसा लिए हुए हैं और पतलू सोचते हुए खड़े हैं। गत 4 जून 2019 को मैडम तुसाद म्यूजियम में पुतलों को स्थापित करने के समय मोटू पतलू के आई. पी. होल्डर पी.के. बजाज और श्री अमन बजाज को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।

‘मोटू पतलू’ का अपना एक इतिहास है। सन् 1969 में (यह पचासवां साल है) स्व. ए.पी. बजाज ने ‘लोटपोट’ (बच्चों की हास्य-कार्टून पत्रिका) की शुरूआत की थी। लोटपोट के पात्र ‘मोटू पतलू’ इतने पसंद किए जाने लगे कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के दौर में इन पर एनिमेशन-वर्क हुआ। इन पात्रों को लेकर दूरदर्शन और तमाम निजी चैनलों पर कार्यक्रम तैयार करने की रूपरेखा बनने लगी। टीवी चैनल ‘निकलोडियन’ पर मोट-पतलू को जो सराहना मिली और मिल रही है वह हतप्रभ करने वाली रही है। मोटू-पतलू पर थ्री डी फिल्म भी बन कर आ चुकी है और खूब पसंद की गई है। मैडम तुसाद में पहली बार ऐसा हुआ जब एक करैक्टर को स्थापित करने की पुरजोर सिफारिश हुई और अब ‘मोटू-पतलू’ म्यूजियम का खास आकर्षण बन चुके हैं। संग्रहलीय का संचालन करने वाली कंपनी मर्लिन इंटरटेनमेंट के महा प्रबंधक अंशुल जैन का कहना है कि आने वाले दिनों में कई और कार्टून करैक्टर्स को यहां जगह दी जा सकती है। बहरहाल ‘मोटू-पतलू’ ने एक नई परंपरा को जन्म दिया है! बधाई!!

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Leave a Reply