‘एक बेटा जो अंधेरा होने पर भी चमकता है ’रितिक रोशन

0 20

अली पीटर जॉन

मैंने पहली बार उन्हें कुछ बहुत कठिन कलाबाजी और स्टंट करते हुए देखा, जिसमें चीता यग्नेश शेट्टी नामक एक मार्शल आर्ट इंस्ट्रक्टर था, जो उस छोटे से हैंडसम लड़के की बहादुरी और साहस के लिए उसकी प्रशंसा कर रहा था, जो मेरे बहुत पुराने दोस्त राकेश रोशन का बेटा था, अभिनेता ने फिल्म निर्माता को उत्कृष्ट बना दिया। मुझे नहीं पता था कि उनके स्टंट की सराहना करना या खूबसूरत लुक वाले लड़के का नाम रितिक रोशन था।

मैंने तब उन्हें अपने नाना जे ओम प्रकाश और फिर अपने पिता के साथ काम करते हुए एक बहुत ही युवा सहायक निर्देशक के रूप में देखा।

मुझे बताया गया कि उन्हें कुछ शारीरिक समस्याएं थीं, जिसमें डिस्लेक्सिया और फिर कैंसर के पहले संकेत भी शामिल थे। उन्होंने हालांकि उन सभी समस्याओं पर काबू पा लिया और अपने पिता और नाना के लिए एक अभिनेता होने की अपनी महत्वाकांक्षा की घोषणा की। वे उस तरह के पुरुष नहीं थे, जो जाने की हिम्मत कर रहे एक युवक की महत्वाकांक्षाओं को भड़काने की कोशिश करे। उन्होंने उन्हें अपने आशीर्वाद से सशर्त अनुमति दी।

hrithik roshan 1

रितिक या डुग्गु जैसा कि वह घर पर जाना जाता था और दोस्तों के बीच अभिनय की मूल बातें जानने के लिए कई एक्टिंग स्कूलों में से एक में शामिल हो गया और जब उसे अपने बारे में निश्चित हुआ, उसने अपने पिता को बताया कि अब उसे लॉन्च करने का समय आ गया है, लेकिन उसके बाद ही उन्होंने उसका एक टेस्ट लिया था। उत्साही पिता की इच्छा से अधिक था और एक वर्ष के भीतर राकेश रोशन ने “कहो ना प्यार है“ रितिक की पहली फिल्म रिलीज़ की थी। विले पार्ले में सन सिटी मल्टीप्लेक्स में फिल्म को देखने के लिए फिर से मेरी बारी थी।

मैंने इंटरवल तक फिल्म देखी और उनके पिता से बात करने के उत्साह को नियंत्रित नहीं कर सका। उन दिनों कोई मोबाइल फोन नहीं था और मुझे एक फोन कॉल करने के लिए बाहर जाना पड़ा और मैं भाग्यशाली था कि पहली कोशिश में ही राकेश रोशन को लाइन पर ले पाया। मैंने कहा, “मेरे दोस्त, आपके घर में एक स्टार-बेटा है“। मैंने कुछ और नहीं कहा क्योंकि मैं फिल्म के बाकी हिस्सों को भी देखना चाहता था। शो के अंत में, मुझे इस नए स्टार के पिता को फिर से फोन करना पड़ा और उन्हें बताया कि वह निश्चित रूप से और बिना किसी संदेह के रहे क्योंकि उनके अपने घर में एक बड़ा स्टार हैं। राकेश रोशन फिल्म निर्माता उनके पिता ने मुझे वही दोहराते रहने को कहा जो मैंने कई बार कहा और अभी भी संतुष्ट नहीं था और अगली सुबह मुझे अपने घर आने को कहा, जब हमने नए स्टार के बारे में बात करने में केवल एक घंटे से अधिक का समय बिताया और वह पूरे देश की शुरुआत थी और यहां तक कि दुनिया रितिक रोशन के बारे में बात कर रही थी, जो क्षितिज और उसके बाद के नए सितारे हैं।

hrithik roshan 2

सभी हिंदी फिल्मों के एक भावुक प्रेमी के लिए, मुझे नहीं लगता कि मुझे रितिक के करियर के बारे में बताने के लिए किसी भी तरह के ’अधिकार’ से गुजरना होगा। मैं उनके नाना जे ओम प्रकाश द्वारा बनाई गई सभी फिल्मों का प्रशंसक था और उनकी अधिकांश फिल्मों में रितिक को एक बाल कलाकार के रूप में देखा गया था। और फिर उन्होंने अपने पिता, राकेश द्वारा निर्देशित शुरुआती फिल्मों में बाल कलाकार की भूमिका निभाई, विशेष रूप से फिल्मों “खुदगर्ज़“ और “करण अर्जुन“। ये सभी फिल्में युवा रितिक के लिए किसी भी संस्थान में जाने या किसी अन्य स्टार-बेटों की तरह किसी भी तरह के क्रैश कोर्स करने से अधिक शिक्षाप्रद थीं। उन्हें धीरे-धीरे एक बहुत भरोसेमंद अभिनेता के रूप में तैयार किया जा रहा था।

और जब से उन्होंने “कहो ना प्यार है“ में बतौर हीरो शुरुआत की, तब से वह यही कर रहे हैं। इसके बारे में सोचने के लिए, रितिक ने अपने करियर के शुरुआती चरण में “यादें“ और अपनी अंतिम रिलीज़ “काबिल“ जैसी दो फिल्मों को छोड़कर ज्यादातर हिट और बड़ी हिट दी हैं। अन्य सभी फिल्मों ने उन्हें “ग्रीक गॉड“ की उपाधि दी और दुनिया भर में उनके फैन्स थे। एक व्यक्तिगत टिप्पणी पर, मुझे कहना होगा कि जब मैंने पहली बार मलेशिया के फिल्म निर्माताओं का एक प्रतिनिधिमंडल लिया था, तो पहली बार मैंने उनसे मिलने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय स्टार के संकेत देखे थे जिस तरह से उन्होंने न केवल अपने बारे में, अपनी पहली फिल्म या अपने पिता के बारे में बल्कि पूरे भारतीय सिनेमा के बारे में अपने सवालों के जवाब दिए थे। उनसे मिलने के बाद वापस आने के रास्ते में, मैंने खुद को उनके लिए बहुत उज्ज्वल भविष्य देखने में मलेशियाई से जुड़ते देखा। मुझे नहीं पता कि वे सभी मलेशियाई कहां गए हैं, लेकिन मैं यहां रितिक के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक होने और यहां तक कि देश में सबसे ज्यादा भुगतान किए जाने वाले अभिनेता के साक्षी बनने के लिए बहुत हूं।

hrithik roshan 3

रितिक ने हर तरह की भूमिका में उत्कृष्टता का एक उदाहरण दिया है और वह हमेशा एक ऐसे अभिनेता के रूप में उभरे हैं जो यह जानता था कि अपनी क्षमता के अनुसार अपना काम कैसे करना है क्योंकि वह जानता था कि केवल अगर वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है, तो वह लम्बे समय के लिए इस दौड़ का हिस्सा बन सकता है और यहां तक कि ऐसे अभिनेता बन सकता है, जो तब थे जब वह बाल कलाकार थे और पैसे के लिए खेल रहे थे।

रितिक अपनी सभी फिल्मों में बहुत अच्छे रहे हैं, लेकिन यह जानना स्वाभाविक है कि वह हमेशा अपने पिता द्वारा निर्देशित फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ रहे हैं, चाहे वह “कृष“ फ्रेंचाइजी हो या “कोई मिल गया“। अन्य सभी फिल्में जो उन्होंने अपने पिता के बैनर के लिए की थीं और अन्य निर्देशकों द्वारा निर्देशित की गई थीं, वे उतनी ही ऊंचाईयों तक पहुंचने में असफल रहीं, जितनी कि उनके पिता द्वारा निर्देशित फिल्में सफल रही थी। उन्होंने निर्देशक के लिए अन्य फिल्में की जैसे करण जौहर और करण मल्होत्रा की भी अच्छी फिल्में थीं, लेकिन फिर उन्हें अन्य बड़े सितारों के साथ सम्मान साझा करना पड़ा। लेकिन किसी भी तरह के मानकों के अनुसार, रितिक 19 वर्षों में एक बड़ा समय विजेता रहा है कि वह अपनी खुद की दुनिया में शीर्ष पर सही रहा है।

hrithik roshan 4

रितिक कभी भी दूर नहीं गए या जोखिम लेने से कभी नहीं डरे। बड़ा उदाहरण अब उनकी सबसे असामान्य फिल्म “सुपर 30“ के साथ आता है, जो अगले महीने रिलीज होने वाली है।

“सुपर 30“ एक वास्तविक जीवन के भारतीय गणितज्ञ, बिहार के आनंद कुमार की कहानी है, जो 30 आईआईटी के उम्मीदवारों की प्रवेश परीक्षा में मदद करने के लिए सुपर 30 नामक एक कार्यक्रम शुरू करता है। यह फिल्म विकास बहल द्वारा निर्देशित है और नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट, फैंटम फिल्म्स और रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है। इसमें मृणाल ठाकुर, पंकज त्रिपाठी, नंदीश सिंह और अमित साध भी हैं।

hrithik roshan 5

 फिल्म, “सुपर 30“ को रितिक के साथ बनाया गया था, जो वास्तव में एक और जीवन के लिए अपना जीवन बदल रहा था लेकिन कुछ आईआईटी छात्रों के साथ इस तरह के विवाद में उतरा है, जिन्होंने गणितज्ञ आनंद कुमार के खिलाफ एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की है। जिस पर फिल्म बनी है, उस पर छात्रों को अपने सुपर 30 पाठ्यक्रम में सीट हासिल करने और प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान में प्रवेश करने के लिए गलत तरीके से मदद करने का आरोप लगाते हुए हैं।

यह सवाल करते हुए कि मामला लंबित रहने पर उनके जीवन का जश्न मनाने वाली फिल्म को कैसे प्रदर्शित किया जा सकता है, छात्रों को विकास बहल के निर्देशन की रिलीज को रोकने के लिए नए सिरे से मुकदमा दायर किया जा सकता है।

hrithik roshan 6

सुपर 30 की रिलीज डेट दो बार टल चुकी है। हालांकि, कंगना रनोट ने “मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ़ झाँसी“ की रिलीज़ के लिए उसी तारीख की घोषणा की, जिसके बाद रितिक की फिल्म के निर्माताओं ने पोस्ट-प्रोडक्शन के काम में देरी का हवाला देते हुए रिलीज़ को टाल दिया। बाद में, बालाजी मोशन पिक्चर्स ने घोषणा की कि वे “सुपर 30“ की रिलीज़ की तारीख पर कंगना की अगली फिल्म “मेंटल है क्या“ रिलीज़ कर रहे हैं, जिसने और अधिक विवाद को जन्म दिया। इससे बचने के लिए, रितिक और निर्माताओं ने एक बार फिर से रिलीज़ की तारीख़ बदल दी और घोषणा की कि वे 12 जुलाई से 14 दिन पहले आ रहे हैं।

अन्य विवाद जो अन्यथा पूरी तरह से गैर-विवादास्पद जीवन का हिस्सा रहे हैं, चौदह साल की उनकी पत्नी सुज़ैन खान से उनका अलगाव रहा है, जो अब अपने बेटों रिदान और रेहान के साथ रहती हैं, लेकिन वे अभी भी दोपहर और रात के भोजन पर मिलते हैं और यहां तक कि पिकनिक के लिए भी जाते हैं। खबरों के मुताबिक, रितिक को अलग होने के लिए सुज़ैन को मोटी रकम चुकानी पड़ी थी।

hrithik roshan 7

दूसरा विवाद जो रितिक को छोड़ने से इनकार करता है, वह कंगना रनोट और उसकी बहन रंगोली बघेल द्वारा उस पर किए गए लगातार हमले हैं। कैसे और कब रितिक, जो अन्यथा एक बहुत ही स्पष्ट और स्वच्छ जीवन था, इस कंटीली समस्या को हल करेगा एक और बहु-मिलियन रुपये का सवाल है।

इस बीच, रितिक जो मुश्किल से एक साल में एक फिल्म करते हैं, ने अब टाइगर श्रॉफ के साथ अपने सह-कलाकार के रूप में एक फिल्म साइन की है। संयोग से, टाइगर हमेशा अपने एक्शन दृश्यों और नृत्यों के लिए रितिक के कट्टर प्रशंसक रहे हैं।

लेकिन, रितिक से जुड़ा एक बड़ा सवाल यह है कि वह और उनके पिता आगे क्या करेंगे। कुछ महीने पहले, राकेश रोशन कैंसर के चंगुल से बाहर निकले थे और अब यह देखा जाना बाकी है कि पिता और बेटे की टीम आगे क्या करेगी।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Leave a Reply