पुण्यतिथि: गुलशन कुमार को बचपन से ही था संगीत का शौक, कामयाबी बनी हत्या की वजह

0 143

मशहूर म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज की 80 के दशक में नींव रखी गई। उस समय शायद किसी को भी ये पता नहीं था कि गुलशन कुमार की ये कंपनी एक दिन भारत की नंबर वन म्यूजिक कंपनी बन जाएगी। इस बात का पूरा श्रेय जाता है गुलशन कुमार को क्योंकि उन्होंने ही इस कंपनी को बड़ी मुश्किलों से इस मुकाम तक पहुंचाया।

बहुत कम समय में बने कैसेट किंग

शुरुआत में ये एक मामूली सी कंपनी थी, जो बॉलीवुड गानों के पायरेटेड वर्जन बनाकर बेचती थी। गुलशन कुमार को बचपन से ही म्यूजिक का बेहद शौक था, इसलिए बाद में वो ऑरिजनल गानों को अपनी आवाज में रिकॉर्ड करके बेचने लगे। इसकी वजह से वो बेहद कम समय में ही कैसेट किंग बनकर मशूहर हो गए। धीरे-धीरे गुलशन कुमार की इस कंपनी ने फिल्म प्रॉडक्शन के क्षेत्र में कदम रखे। बेहद कम वक्त में ही टी-सीरीज बहुत बड़ी कंपनी बन गई और गुलशन कुमार के चर्चे भी फिल्म और संगीत की दुनिया में गूंजने लगे। 

फिल्मी कहानी से कम नही थी गुलशन कुमार की सक्सेस स्टोरी

अगर देखा जाए तो गुलशन कुमार की सक्सेस स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। जिन हालातों का सामना कर गुलशन कुमार ने सफलता की सीढ़ियों को छुआ, वो आज के दौर में किसी और के लिए सोच पाना भी मुश्किल है, लेकिन शायद गुलशन कुमार को ये पता नहीं था कि उनकी यही कामयाबी उनको इस दुनिया से दूर कर देगी। 12 अगस्त 1997 का वो मनहूस दिन, मुंबई के जुहू में जीत नगर इलाके में कुछ बदमाशों ने गुलशन कुमार पर गोलियां बरसा दीं। किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि गुलशन कुमार को यूं गोलियों से भून दिया जाएगा। 

गुलशन कुमार की हत्या से जहां पूरी म्यूजिक इंडस्ट्री सदमे में थी, उससे ज्यादा सदमा लोगों को यो जानकर लगा कि हत्या के मामले में म्यूज़िक कंपोज़र नदीम सैफी को जिम्मेदार मान लिया गया।  गुलशन कुमार के जाने के बाद पूरा परिवार और कंपनी की जिम्मेदारी उनके बेटे भूषण कुमार पर आ गई और भूषण ने भी उस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। आज भी भूषण के पिता यानि गुलशन कुमार की धरोहर दिन-दोगुनी, रात-चौगुनी तरक्की कर रही है। अब जल्द ही गुलशन कुमार के जीवन पर आधारित एक फिल्म भी बनने जा रही है। इस फिल्म का नाम ‘मोगुल’ रखा गया है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply