Death Anniversary: प्रकाश मेहरा की इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन को रातोंरात बनाया था सुपरस्टार

0 28

हिंदी सिनेमा के जाने माने डायरेक्टर-प्रोड्यूसर प्रकाश मेहरा आज भी अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए याद किए जाते हैं। वहीं, अगर बात की जाए सदी के महानायक और बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की तो उनकी इस कामयाबी के पीछे प्रकाश मेहरा का बहुत बड़ा योगदान रहा है। प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर ने ही अमिताभ बच्चन को एक रात में सुपरस्टार बना दिया था। फिल्म जंजीर इतनी बड़ी हिट साबित हुई थी कि उस फिल्म की सफलता के बाद से ही अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन कहा जाने लगा था। तो आइए आज प्रकाश मेहरा की डेथ एनिवर्सरी के दिन आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें….

Amitabh-Bachchan-and-Prakash-Mehra

ये बात शायद कम ही लोग जानते हैं कि जंजीर फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन डायरेक्टर प्रकाश मेहरा की पहली पसंद नहीं थे। इससे पहले भी चार एक्टर्स को इस फिल्म के लिए ऑफर दिया गया था। लेकिन किसी न किसी वजह से उन चारों ने ही फिल्म को करने से मना कर दिया। इसके बाद ही ये फिल्म अमिताभ बच्चन को मिल गई।

Amitabh-Bachchan

बता दें कि जंजीर में लीड रोल के लिए सबसे पहले अभिनेता धर्मेंद्र को फाइनल किया गया था। लेकिन उनके भाई अजीत का प्रकाश मेहरा से विवाद हो गया, जिसके चलते धर्मेंद्र ने ये फिल्म करने से इनकार कर दिया।

prakash_mehra_dharmendra

धर्मेंद्र के बाद इस फिल्म का ऑफर दिलीप कुमार को दिया गया, लेकिन न्हें लगा की इस कैरेक्टर में कुछ खास नहीं है, जिसकी वजह से लोग उसे पसंद नहीं करेंगे और यही वजह थी कि दिलीप कुमार ने भी जंजीर को करने से मना कर दिया।

prakash_mehra_amitabh_bachchan

इसके बाद प्रकाश मेहरा ने देव आनंद से इस रोल के लिए बात की। लेकिन देव आनंद को जब इस किरदार के बारे में पता चला तो उन्हें लगा कि वो इस रोल के फिट नहीं बैठते हैं, जिसके लिए उन्होंने फिल्म में कुछ बदलाव करने और रोमांटिक गाने डालने के लिए कहा, लेकिन शायद प्रकाश मेहरा ऐसा नहीं करना चाहते थे, इस वजह से देव आनंद के साथ भी उनकी बात नहीं बन पाई।

amitabh_bachchan_prakash_mehra

इन सबके बाद जंजीर के लिए प्रकाश मेहरा ने राज कुमार को ऑफर दिया। पहले तो राज कुमार फिल्म में इंस्पेक्टर का रोल सुनकर काफी खुश हुए और फिल्म करने के लिए तैयार हो गए, लेकिन बाद में किसी वजह से उन्होंने भी इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया।

prakash-mehra

राज कुमार के फिल्म को मना करने की एक और वजह जो सामने आई उसे सुनकर आपको जरूर थोड़ा अजीब लगेगा। दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि राज कुमार को प्रकाश मेहरा के बालों में लगे तेल की खुशबू पसंद नहीं थी। अगर वो फिल्म करते तो उन्हें प्रकाश मेहरा के साथ ज्यादा समय बिताना पड़ता, जिसकी वजह से उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply