बर्थडे स्पेशल: कई ऐक्ट्रेसेस ने ठुकराया संजीव कुमार का प्यार, इस ऐक्ट्रेस के लिए नहीं की जिंदगी भर शादी

0 5

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेता संजीव कुमरा अगर आज हमारे बीच होते तो उनकी उम्र 81 साल होती लेकिन बॉलीवुड को शानदार फिल्में देने वाले संजीव कुमार वक्त से पहले ही दुनिया को अलविदा कह गए। संजीव कुमार का जन्म सूरत में 9 जुलाई 1938 को जेठालाल जरीवाला के एक मध्यमवर्गीय गुजराती परिवार में हुआ था। उनका असली नाम हरिहर जरीवाला था किन्तु प्यार से सभी उन्हें हरीभाई जरीवाला ही कहते थे। फिल्म जगत की चाह उन्हें मायानगरी मुंबई खींच लायी। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं उनके निजी जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें….

sanjeev_kumar

संजीव कुमार ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने जीवन भर शादी नहीं की। लेकिन कहते हैं कि उन्हें जीवन में कई बार प्यार हुआ। इनमें सबसे पहले नाम आता है गुजरे दौर की जहीन एक्ट्रेस नूतन का। उस दौर की एक मैग्जीन के अनुसार संजीव कुमार ने फिल्म ‘देवी’ के सेट पर नूतन प्यार का इजहार किया और उन्होंने इसके जवाब में संजीव को तमाचा जड़ दिया था।

sanjeev_kumar

कहा जाता है कि संजीव कुमार को खूबसूरत हेमा मालिनी से भी प्यार हो गया था। वह उन्हीं के साथ जिंदगी बिताने के सपने देखते थे। अपनी इसी ख्वाहिश को सच करने के लिए संजीव कुमार ने हेमा मालिनी को शादी के लिए प्रपोज भी किया था। लेकिन हेमा ने ये प्रपोजल ठुकरा दिया। इसके बाद संजीव कुमार ने कभी शादी नहीं की।

sanjeev_kumar

संजीव कुमार और हेमा मालिनी को लेकर एक और किस्सा बताया जाता है। कहा जाता है कि संजीव, हेमा को बेहद चाहते थे। वह अपना प्यार जताने की कोशिश कई बार कर चुके थे। लेकिन हेमा को यह पसंद नहीं आता था। इस वजह से उन्होंने शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी को साफ कह दिया था कि फिल्म में संजीव कुमार के साथ उनका एक भी सीन नहीं रखा जाएगा।

sanjeev_kumar

जिसकी वजह से फिल्म में संजीव कुमार और हेमा मालिनी का एक भी सीन साथ नहीं रखा गया। वह केवल होली वाले सीन में साथ दिखते हैं। वह भी हेमा ठाकुर बने संजीव कुमार से काफी दूर ही नजर आती हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply