बर्थडे स्पेशल: करियर की शुरुआत में ही मां बन गईं थीं मौसमी चटर्जी, प्रेग्नेंसी के दौरान हुआ था हादसा

0 252

बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत और अपनी मुस्कुराहट से लोगों का दिल जीतने वाली दिग्गज अभिनेत्री और बीजेपी नेता मौसमी चटर्जी आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं। मौसमी चटर्जी 60-70 के दशक की मशहूर अभिनेत्रियों में शुमार की जाती थी। मौसमी चटर्जी ने हिंदी के साथ-साथ बंगाली सिनेमा में भी अपनी एक अलग ही पहचान बनाई। मौसमी ने बहुत कम उम्र में काम शुरु कर दिया था और कम ही उम्र में शादी भी कर ली थी। वैसे तो ज्यादातर अभिनेत्रियां अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए शादी बहुत देर से करती हैं, लेकिन मौसमी चटर्जी एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जो बॉलीवुड में शादी के बाद लीड एक्ट्रेस बन कर उभरीं और सब का ये भ्रम तोड़ दिया कि शादी के बाद महिलाएं फिल्मों में बतौर अभिनेत्री सफल नहीं होती। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं उनके बारें में खास बातें…

16 साल की उम्र में की पहली फिल्म

मौसमी का जन्म 26 अप्रैल 1948 को कोलकाता में हुआ था। मौसमी का असली नाम इंदिरा चटर्जी है। बंगाली फिल्म के डायरेक्टर तरुण मजूमदार ने उनका नाम बदलकर मौसमी कर दिया था। मौसमी जितनी कम उम्र में फिल्मों में आई, उतनी ही जल्दी उन्होंने शादी भी कर ली थी। 16 साल में मौसमी की पहली बंगला फिल्म ‘बालिका बधू’ सुपरहिट साबित हुई थी।

18 साल की उम्र में मां बनीं

उन्होंने पहली हिंदी फिल्म ‘अनुराग’ साल 1972 में की। मौसमी चटर्जी ने बहुत ही कम उम्र में प्रोड्यूसर जयंत मुखर्जी से शादी की थी। जिसके बाद वह 18 साल की उम्र में मां बन गई थी। आज उनकी मेघा और पायल नाम की 2 बेटियां है। मौसमी ने शादी के बाद बॉलीवुड इंड्रस्ट्री में कदम रखा।

प्रेग्नेंसी के दौरान हुआ था हादसा

एक इंटरव्यू के दौरान मौसमी ने ये भी बताया था कि फिल्म रोटी कपड़ा और मकान (1974) की शूटिंग के दौरान मैं प्रेग्नेंट थीं और मुझे रेप सरवाइवर तुलसी का किरदार निभाया था। इसके शूट के दौरान काफी मुश्किल हुई थी। उन्होंने ये भी बताया कि उनके साथ एक हादसा भी हो गया था जिसे लेकर मैं काफी डर गई थी।

विनोद मेहरा के साथ पसंद की गई जोड़ी

मौसमी के अनुसार फिल्म शूट के दौरान उनके ऊपर ढेर सारा आटा गिर गया। अपनी हालत देखकर मौसमी चटर्जी रोने लगीं। मौसमी के मुताबिक, ‘उस वक्त मैं प्रेग्नेंट थीं और नीचे गिरने से ब्लीडिंग होने लगी थीं। मुझे तुरंत अस्पताल ले जाया गया। मैं खुशकिस्मत थी कि मैंने बच्चे को नहीं खोया।

सभी बड़े अभिनेताओं के साथ की फिल्म

मौसमी चटर्जी ने ‘संजीव कुमार’, ‘जीतेन्द्र’, ‘राजेश खन्ना’, ‘शशि कपूर’, ‘अमिताभ बच्चन’ जैसे अभिनेताओं के साथ काम किया। वैसे उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा विनोद मेहरा के साथ पसंद की गई। मौसमी की सुपरहिट फिल्मों में ‘कच्चे धागे’, ‘जहरीला इंसान’, ‘संतान’, ‘जल्लाद’, ‘करीब’, ‘जिंदगी रॉक्स स्वर्ग नरक’, ‘फूल खिले है गुलशन गुलशन’, ‘मांग भरो सजना’, ‘ज्योति बने ज्वाला’, ‘दासी’, ‘अंगूर’, ‘घर एक मंदिर’, ‘घायल आदि शामिल है।

2 जनवरी को इसी साल बीजेपी में हुईं शामिल

मौसमी फिल्म ‘आवाज’, ‘घायल’, ‘ना तुम जानों न हम’, ‘पीकू’ और ‘आ अब लौट चलें’ जैसी फिल्में कीं। इन फिल्मों में मौसमी के अभिनय की खूब सराहना की गई। फिल्मों के बाद अब मौसमी ने राजनीति की ओर रुख किया है। उन्होंने इसी साल 2 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर लिया है। आपको बता दें, कि साल 1974 में मायापुरी मैग्जीन के पहले संस्करण में पहले कवर पेज पर मौसमी चटर्जी ही नज़र आईं थीं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply