बर्थडे स्पेशल: जया बच्चन ने ही बिग बी को बनाया था बॉलीवुड का ‘शहंशाह’

0 44

जया बच्चन फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। जया बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में एक शानदार और लंबा सफर तय किया है। भले ही उन्होंने शादी के बाद कम ही फिल्मों में काम किया, लेकिन जिन फिल्मों में उन्होंने काम किया उनमें जया ने अपने बेहतरीन अभिनय का हुनर दिखाया। फिल्मी किरदार ‘गुड्डी’, ‘मिली’, बावर्ची, परिचय और कोशिश जैसी फिल्मों में उनके अभिनय को भला कौन भूल सकता है। 9 अप्रैल 1948 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में जया का जन्म हुआ था। तो आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास और दिलचस्प बातें…

1973 हुई अमिताभ बच्चन से शादी

जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन से साल 1973 में शादी की। जया बच्चन ने अमिताभ के साथ पहली बार 1972 में आई फिल्म ‘बंसी बिरजू’ की थी और उसके बाद कई फिल्में की हैं। उनमें से जंजीर, अभिमान, चुपके चुपके, मिली, शोले और कभी खुशी कभी गम काफी सफल फिल्में थीं।

15 साल की उम्र में शुरु की ऐक्टिंग

15 साल की छोटी सी उम्र में ही जया बच्चन का एक्टिंग करियर शुरू हो गया था, उन्होंने निर्देशक सत्यजित रे की 1963 की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। सत्यजित रे से प्रभावित होकर जया ने फिल्म एंड टेलेविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTI) ज्वॉइन कर लिया था और गोल्ड मेडल जीतकर वहां से पास होकर निकली थीं।

जया ने लिखी थी ‘शहंशाह’ की कहानी

1988 की अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘शहंशाह’ को जया बच्चन ने ही लिखा था। फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग के दौरान जया बच्चन गर्भवती थीं और फिल्म में उन्होंने ‘राधा’ का किरदार निभाया था।

18 साल तक नहीं की फिल्म

लीड एक्ट्रेस के तौर पर जया बच्चन की आखिरी फिल्म थी 1981 की फिल्म ‘सिलसिला’ और लगभग 18 साल के ब्रेक के बाद फिर से 1998 में जया ने गोविन्द निहलानी की फिल्म ‘हजार चौरासी की मां’ साइन की थी और फिर कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो, फिजा में भी जया ने काम किया।

2004 में राजनीति में रखा कदम

2004 में जया ने राजनीति में कदम रखा और समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा सदस्य बनीं। 1992 में जया बच्चन को ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया था। जया बच्चन को कई फिल्मों जैसे उपहार, अभिमान, कोरा कागज, नौकर, हजार चौरासी की मां, फिजा, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं।

मशहूर एक्टर डैनी , जिनका असली नाम ‘शेरिंग फैंटसो’ था। उन्हें ‘डैनी’ नाम भी जया बच्चन ने ही दिया था, वो FTI में जया बच्चन के जूनियर थे। जया बच्चन ने फिल्म ‘ये वादा रहा’ में पूनम ढिल्लो और टीना मुनीम की आवाज डब की थी।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply