बर्थडे स्पेशल: 50 सबसे पावरफुल भारतीय महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुईं गौरी खान

0 20

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख की पत्नी गौरी खान आज अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं। आज लोग सिर्फ उन्हें शाहरुख खान की पत्‍नी के तौर पर नहीं बल्कि एक प्रोड्यूसर और एक मशहूर इंटीरियर डिजायनर के तौर पर भी जानते हैं। इसके अलावा वे रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की को-ऑनर हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की सबसे मशहूर टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिकों में से एक है। इतना ही नहीं, गौरी खाने अपने फैशन सेंस को लेकर भी जानी जाती हैं। वे एक कुशल गृहिणी होने के साथ-साथ एक केयरिंग मदर भी हैं। शाहरुख और गौरी लोगों के लिए एक परफेक्ट कपल की मिसाल हैं। जो हर मोड़ पर हमेशा एकदूसरे के साथ खड़े रहते हैं। गौरी आज अपना 48वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। तो आइए आज उनके बर्थडे के मौके पर हम आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

ग्लैमर की दुनिया में भी मशहूर हैं गौरी

– गौरा खान का जन्‍म 8 अक्‍टूबर 1970 को दिल्‍ला में हुआ था। उन्‍होंने लोरेटो कॉन्‍वेंट स्‍कूल से पढ़ाई की और बाद में लेडी श्रीराम कॉलेज से इतिहास में बैचलर की डिग्री हासिल की। गौरी खान एक ब्राह्मण परिवार से ताल्‍लुक रखती थीं। उनके पिता रमेश छिब्‍बर एक आर्मी रिटायर ऑफिसर थे। उनकी मां का नाम सविता छिब्‍बर था। 1991 में शाहरुख से शादी करने से पहले गौरी का पूरा नाम गौरी छिब्बर था। गौरी ग्‍लैमर की दुनिया में भी एक जाना-पहचाना नाम है।

पहली ही मुलाकात में गौरी को दिल दे बैठे शाहरुख

– शाहरुख और गौरी की पहली मुलाकात साल 1984 में एक कॉमन फ्रेंड के जरिये हुई थी। पहली नजर में ही शाहरुख गौरी को दिल दे बैठे थे। वे पार्टी में किसी और के साथ डांस कर रही थीं जो शाहरुख को बिल्‍कुल पसंद नहीं आ रहा था। शुरुआत में शाहरुख अपने शर्मीले स्‍वभाव के कारण कुछ कह नहीं पाये लेकिन अक्‍सर उन पार्टीज में शामिल होते थे जहां उन्‍हें गौरी के आने की उम्‍मीद होती थी। कुछ समय बाद उन्‍होंने हिम्‍मत जुटाकर गौरी का फोन नंबर लिया और फिर दोनों की बातचीत शुरू हो गई।

परिवार को पसंद नहीं था गौरी-शाहरुख का रिश्ता

– धीरे-धीरे दोनों का रिश्ता आगे बढ़ा। दोनों ने इस बारे में अपने घरवालों को बताया। लेकिन शाहरुख खान के मुस्लिम होने की वजह से गौरी खान के परिवारवालों को यह रिश्‍ता मंजूर नहीं था। दोनों ने एकदूसरे को पाने के लिए खूब पापड़ बेले और आखिरकार प्‍यार की जीत हुई। साल 1991 में दोनों ने शादी कर ली। इनके तीन बच्‍चे हैं- बेटी सुहाना और दो बेटे आर्यन और अबराम।

गौरी को लेकर काफी पोजेसिव थे शाहरुख

– शाहरुख शुरुआत में गौरी को लेकर काफी पोजेसिव थे। बताया जाता है कि उन्‍हें गौरी का दूसरों से बात करना, बाल खुले रखना पसंद नहीं था। इससे परेशान होकर गौरी ने शाहरुख से ब्रेकअप करने का फैसला कर लिया था। लेकिन गौरी को मनाने के लिए शाहरुख मुंबई तक पहुंच गये थे। अब गौरी को भी शाहरुख से प्यार तो था ही, शाहरुख को ऐसे देखकर उनका दिल पिघल गया और दोनों ने फिर शादी का फैसला किया।

गौरी ने कई सुपरहिट फिल्मों को प्रोड्यूस किया

– गौरी खान ने साल 2004 में आई सुपरहिट फिल्म ‘मैं हूं ना’ से फिल्म निर्माण की दुनिया में कदम रखा। इस फिल्म को उन्होंने शाहरुख खान के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया था। इसके बाद गौरी ने कई सुपरहिट फिल्मों को प्रोड्यूस किया, जिनमें ‘ओम शांति ओम’, ‘माई नेम इज़ खान’, ‘रा-वन’, ‘चेन्नई एक्स्प्रेस’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘दिलवाले’ और ‘रईस’ शामिल हैं। गौरी खान उन्हीं फिल्मों को प्रोड्यूस करती हैं जिनमें शाहरुख बतौर हीरो होते हैं।

1600 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालिक हैं गौरी

– टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक गौरी खान के पास करीब 1600 करोड़ रुपए की संपत्ति है, जिसमें उनकी इंटीरियर डिज़ाइन कंपनी ‘गौरी खान डिज़ाइन्स’ (150 करोड़), रेड चिलीज एंटरटेनमेंट (500 करोड़ एनुअल टर्न ओवर), उनका घर मन्नत (200 करोड़), शामिल है। इसके अलावा दुबई में 24 करोड़ का विला और कुछ महंगी गाड़ियां शामिल हैं।

50 पावरफुल भारतीय महिलाओं में शामिल हैं गौरी

– गौरी खान की मेहनत का ही नतीजा है कि जन्‍मदिन से एक दिन पहले वे फॉर्च्‍यून की 50 भारतीय महिलाओं में शामिल हुई हैं। उन्‍हें इस लिस्‍ट में 42वां स्‍थान मिला है। फॉर्च्‍यून अपनी इस लिस्‍ट में उन ताकतवर महिलाओं को शामिल करता है जिन्‍होंने अपने कौशल से सामाजिक और सांस्‍कृतिक स्‍तर पर गहरा प्रभाव छोड़ा है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply