बर्थडे स्पेशल: बहुत संघर्ष के बाद बॉलीवुड में फराह खान ने बनाई खास पहचान, ऐसे मिली थी पहली फिल्म

0 62

बॉलीवुड की जानी मानी कोरियोग्राफर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर फराह खान आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। आज वो अपना 54वां जन्मदिन मना रहीं हैं। फराह को बॉलीवुड की दबंग लेडी के नाम से जाना जाता है। फराह ने कई बेहतरीन गानों की कोरियोग्राफी की है। फराह अबतक 100 से ज्‍यादा गानों में अपनी कोरियोग्राफी की कला दिखा चुकी हैं। फराह खान के कई डासिंग नंबर्स के सिग्नेचर स्टेप्स इस तरह से दिलों दिमाग पर छा जाते है कि चाहे वो गाना याद रहे ना रहे, लेकिन स्टेप्स लोगों को याद रह जाते हैं। इसी तरह उनकी फिल्मों में भी लोगों खूब मसाले, ड्रामा और कॉमेडी का भरपूर तड़का मिलता है, जिसे दर्शकों को बेहद पसंद आता है। तो आइए आज उनके जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें…

– फराह खान का जन्म 9 जनवरी 1965 को मुंबई में हुआ। फराह खान की मां का नाम मेनका है जो कि स्‍क्रीनराइटर हनी ईरानी की बहन हैं। उनके भाई का नाम साजिद खान है जो कि मशहूर फिल्‍म निर्देशक हैं। फरहान अख्‍तर और जोया अख्‍तर फराह के कजिन्‍स हैं। खास बात ये है कि फरहान अख्‍तर का जन्मदिन भी 9 जनवरी को आता है , यानी फरहान और फराह एक ही दिन अपना बर्थडे शेयर करते हैं।

– फराह ने सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई से सोशियोलॉजी की पढ़ाई की। वो माइकल जैक्‍सन से खासा प्रभावित हुईं और डांस को अपने करियर के रूप में आगे बढ़ाया। उन्‍होंने खुद से ही डांस सीखा और डांस ग्रुप तैयार किया। जब फिल्‍म ‘जो जीता वही सिकंदर’ को कोरियोग्राफर सरोज खान ने छोड़ दिया, फराह ने वो जगह ले ली। इसके बाद उन्‍होंने कई गानों में कोरियोग्राफ किया।

– वे ‘कभी हां कभी ना’ के सेट पर शाहरूख खान से मिलीं और तब से वे अच्‍छे दोस्‍त बन गए और साथ में काम करने लगे। मॉनसून वेडिंग, बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, वैनिटी फेयर में उनके काम को देखते हुए उन्‍हें बेस्‍ट कोरियोग्राफर के तौर पर 2004 के टोनी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया। उन्‍हें 5 बार फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ कोरियोग्राफी पुरस्‍कार भी मिल चुका है।

– निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैं हूं ना’ थी जिसमें शाहरूख ही फिल्‍म के हीरो थे। ये फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही। उनकी दूसरी फिल्‍म ‘ओम शांति ओम’ ने अपने रिलीज के दौरान सबसे ज्‍यादा कमाई की और फिल्‍म देश के साथ साथ विदेशों में भी खूब सराही गई। वहीं उनके द्वारा निर्देशित फिल्‍म ‘तीस मार खां’ फ्लॉप हो गई।

– फराह ने फिल्‍मों में मुख्‍य अभिनेत्री के तौर पर अपना डेब्‍यू फिल्‍म ‘शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी’ से किया जिसमें उनके हीरो बोमन ईरानी थे। उनकी फिल्‍म ‘हैप्‍पी न्‍यू ईयर’ बड़ी हिट साबित हुई जो कि एक लंबी स्‍टारकास्‍ट वाली फिल्‍म थी और एक बार फिर फिल्‍म के मुख्‍य अभिनेता शाहरुख खान ही थे। उन्‍होंने फिल्‍म ‘ब्‍लू’ के ‘चिगी विगी’ गाने के लिए काइली मिनोग को भी कोरियोग्राफ किया।

– उन्‍होंने सेलिब्रिटी चैट शो ‘तेरे मेरे बीच में’ को होस्‍ट किया और इंडियन आइडल के सीजन 1 और सीजन 2, जो जीता वही सुपरस्‍टार, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा और डांस इंडिया डांस लिटिल मास्‍टर्स जैसे शोज की जज भी रहीं। स्‍टार प्‍लस पर प्रसारित हुए शो जस्‍ट डांस में भी वे रितिक रोशन और वैभवी मर्चेंट के साथ जज के रूप में दिखाई दीं। वो बिग बॉस भी होस्‍ट कर चुकी हैं।

– फराह के पति शिरीष कुंदर बॉलीवुड में आने से पहले एक इलेक्ट्रॉनिकल इंजीनियर थे और मोटोरोला कंपनी में काम करते थे। कंपनी में चार साल तक काम करने के बाद शिरीष ने इंडस्ट्री बदली ओर बॉलीवुड में किस्मत आजमाने आ गए। शिरीष ने फिल्म इंडस्ट्री में एडिटर के तौर पर काम किया। फराह से शिरीष की पहली मुलाकात फिल्म ‘मैं हूं ना’ के सेट पर हुई थी।

– किसी ने नहीं सोचा था कि दोनों कभी शादी करेंगे, लेकिन अचानक एक दिन शिरीष ने फराह को प्रपोज कर दिया। उस वक्त फराह 32 की और शिरीष 25 के थे। फराह ने शिरीष को हां कहने में काफी समय लिया, लेकिन आखिरकार दोनों ने साल 2004 में शादी कर ली। शादी के चार साल बाद फराह खान ने ट्रिपलेट्स बच्चों को जन्म दिया।

– फराह खान से शादी करने के बाद शिरीष ने ‘तीस मार खां और जोकर’ जैसी फिल्मों की कहानी भी लिखी, लेकिन दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पिट गईं। शिरीष की वजह से फराह खान और शाहरुख खान के रिश्ते में भी दरार आ गई। दोनों इंडस्ट्री में भाई-बहन के तौर पर फेमस थे, लेकिन शिरीष ने एक बार शाहरुख की फिल्म ‘रावन’ के बारे में कुछ गलत ट्वीट कर दिया था। जिससे शाहरुख खान उनसे काफी नाराज हो गए।

– एक बार संजय दत्त की पार्टी में शाहरुख ने शिरीष को चांटा मार दिया था। तब फराह ने दोनों को शांत कराया था। शिरीष कुंद अपने आपत्तिजनक ट्वीट को लेकर भी अक्सर चर्चा में रहते हैं। हाल ही में उन्होंने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को ‘गुंडा’ कहकर एक ट्वीट किया था। जिस के लिए उन पर एफआईआर हो गई। बवाल होता देख शिरीष ने ट्विटर से अपना ये ट्वीट डिलीट कर दिया था।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FaacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply