बर्थडे स्पेशल: 5 ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्में जिनमे काम करने से कंगना रनौत ने कर दिया था इंकार!

0 29

आज बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक, कंगना रनौत ने पिछले एक-एक दशक में कई बॉक्स-ऑफिस पर बाजीगरी की है। न केवल उनके प्रदर्शन को प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से सराहा गया है, बल्कि अभिनेत्री ने अकेले ही बॉक्स-ऑफिस पर सफलता हासिल की है।

तनु वेड्स मनु (2011), क्वीन (2013), तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015) और उनकी सबसे हालिया बॉक्स ऑफिस पर सफल फिल्म मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी, कंगना ने अपनी सोलो फिल्मों में से हर एक से अपनी पहचान बनाई है।

आपको बतादे आज कंगना रनौत एक साल और बड़ी हो गई हैं, जी हां अपनी धाकड़ फिल्मों से बॉलीवुड की ‘क्वीन’ बन चुकीं कंगना रनौत आज अपना 32वां जन्मदिन मना रही हैं। बता दें कि कंगना हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गांव से हैं जहां उनके परदादा एक विधायक थे, दादा आईएएस अफ़सर थे और पिता कारोबारी और मां टीचर हैं।

मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर वो पहले दिल्ली में मॉडल बनी और फिर थिएटर करते-करते मुंबई आ गई और एक एक्टिंग कोर्स में दाखिला ले लिया। मेडिकल की पढ़ाई छूटने पर कंगना की उनके घर वालों से बातचीत बंद हो गई थी। लेकिन, 2007 में जब उनकी तीसरी फ़िल्म ‘लाईफ़ इन ए मेट्रो’ रिलीज़ हुई तो घरवालों से उनकी फिर से सुलह हो गई।

कंगना ने बॉलीवुड में अपने दमदार एक्टिंग के चलते अलग जगह बनाली है। आपको बतादे बॉलीवुड में वो एक मात्र ऐसी हीरोइन हैं जो बॉलीवुड के ‘खान’ के साथ काम नहीं करना चाहतीं। कंगना का मानना है कि वो अपने दम पर फिल्में हिट कर सकती हैं। उन्हें किसी खान की जरूरत नहीं।

हालाँकि कि पिछले दिनों मणिकर्णिका स्टार ने भी अपने पूरे करियर में कई परियोजनाओं को ठुकराया हैं। हालांकि उनमें से कुछ हंडाइट में एक स्मार्ट मूव की तरह हैं, क्योंकि वे बॉक्स-ऑफिस युगल बन गए हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो ब्लॉकबस्टर बन गई हैं।

खैर, यहां 5 ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्में हैं जिन्हें कंगना रनौत ने रिजेक्ट कर दिया था:

द डर्टी पिक्चर (2011)

हालांकि हम किसी के बारे में नहीं सोच सकते लेकिन विद्या बालन ने इस एकता कपूर निर्मित कॉमेडी-ड्रामा में सिल्क स्मिता की भूमिका निभाई थी। इस अभिनेत्री के पास कोई अन्य भूमिका नहीं थी और प्रशंसकों को विद्या से प्यार था। हालांकि, कंगना रनौत को पहले फिल्म की पेशकश की गई थी और जब उन्होंने इसे ठुकरा दिया, तब ही विद्या बालन को मुख्य भूमिका के लिए लिया गया था।

बजरंगी भाईजान (2015)

क्या आप सोच सकते हैं कि कबीर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म बजरंगी भाईजान में सलमान खान के साथ रोमांस करने वाली अभिनेत्री के रूप में पहली पसंद कंगना रनौत थीं? आपको बहुत अच्छी तरह से पता होना चाहिए क्योंकि अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो कबीर खान शुरू में करीना की भूमिका में कंगना को लेना चाहते थे और अभिनेत्री द्वारा मना किए जाने के बाद ही बेबो को सलमान के सामने लीड रोल निभाने के लिए कहा गया था।

सुल्तान (2016)

कथित तौर पर कंगना ने एक बार फिर सलमान खान के साथ मुख्य भूमिका के लिए इंकार कर दिया था। सुल्तान के निर्माता कंगना को फिल्म में मुख्य भूमिका के रूप में कास्ट करना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि वह फिल्म में इस्तेमाल किए जा रहे उच्चारण के साथ न्याय कर पाएगी और उनके अभिनय ने पहले ही आलोचकों और प्रशंसकों को समान रूप से प्रभावित किया हुआ था। हालांकि, शेड्यूलिंग के कारण, कंगना के पास एक बार फिर इस फिल्म को रिजेक्ट करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

एयरलिफ्ट (2016)

एक के बाद एक बॉलीवुड सुपरस्टार, कंगना को अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट में फीमेल लीड का हिस्सा बताया गया था। हालांकि, अभिनेत्री उस समय इस फिल्म को स्वीकार नहीं कर सकती थी क्योंकि वह अन्य प्रोजेक्ट्स में व्यस्त थी। आखिरकार, कगना को मिलाने वाली भूमिका निमरत कौर के पास चली गई, जो फिल्म में काफी प्रभावशाली थी।

संजू (2018)

और इन सभी में सबसे बड़ी राजकुमार हिरानी की संजय दत्त पर आधारित बायोपिक फिल्म, जिसका टाइटल संजू था, जिसमें रणबीर कपूर ने संजू के रूप में अभिनय किया था। यह कोई रहस्य नहीं है कि निर्माता विधु विनोद चोपड़ा कंगना रनौत के करीबी हैं। वास्तव में, क्वीन अभिनेत्री ने खुद इस फिल्म के लिए अपने शौक का खुलासा किया है। खबरों के अनुसार, कंगना पहले संजय दत्त की पत्नी मान्यता की भूमिका निभाने वाली थीं, लेकिन उन्होंने बाद में मना कर दिया जिसके बाद इस भूमिका के लिए दीया मिर्जा को कास्ट किया गया था। खैर, संजू 2018 की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गई थी।

मानो या न मानो लेकिन यह 5 बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म को रिजेक्ट कर देने का अफ़सोस कगना को आज भी होगा।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply