बाबूजी की कविताओं पर नहीं रहा अमिताभ का हक, कहा- नहीं मानता ऐसा कानून

0 115

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन हमेशा ही सोशल मीडिया पर अपने मन की बात अपने फैंस के साथ शेयर करते रहते हैं। लेकिन इस बार अमिताभ ने देश के कानून के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। अमिताभ की नाराजगी की वजह है कॉपीराइट एक्ट, 1975। इस कानून की वजह से बिग बी अपने पिता हरिवंश राय बच्चन की रचनाओं से कॉपीराइट का अधिकार खो देंगे। इस बात को लेकर अमिताभ बेहद नाराज हैं।

हमारे देश में मौजूदा कॉपीराइट एक्ट के मुताबिक किसी की साहित्यिक रचनाओं पर उनके वंशजों का कॉपीराइट का हक 60 साल तक ही रहता है। जैसे कि हरिवंश राय बच्चन की रचनाओं पर उनके परिवार का अधिकार 60 साल तक ही है। उसके बाद ये अधिकार खत्म हो जाएगा। इसी बात को लेकर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी नाराजगी जाहिर की है।

लोग इसे खराब भी कर सकते हैं

बिग बी ने अपने ब्लॉग में लिखा है, ‘अपने पिता के वंशज के तौर पर उनकी रचनाओं पर जो अधिकार उनके पास हैं वो उनके निधन के 60 साल बाद नहीं रह जाएंगे। अब इस पर किसी और का हक होगा, लोग इसे खराब भी कर सकते हैं, नष्ट कर सकते हैं और अपने फायदे के लिए इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे भी बुरा हो सकता है, लेकिन इसपर मेरा कॉपीराइट है’।

अमिताभ ने लिखा है कि, ‘जब ये सार्वजनिक हो जाएगा तो लोग इसे अपने अनुसार तोड़-मरोड़ करेंगे और इससे अपने फायदे के लिए पैसे कमाने का जरिए भी बनाएंगे, क्योंकि वो सार्वजनिक हो जाएगा। नहीं, कभी नहीं’। उन्होंने ये भी कहा कि, वो इस अन्यास के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे। वो अपने बाबूजी की रचनाओं के साथ कुछ भी गलत नहीं होने देना चाहते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.

Leave a Reply