अर्जुन कपूर

0 391

Arjun-Kapoor

 अर्जुन कपूर बॉलीवुड के युवा अभिनेताओं में से एक हैं। अर्जुन फिल्म निर्माता बोनी कपूर के बेटे हैं। इनका जन्म साल 1985 की 26 जून को हुआ। अर्जुन ने डायरेक्शन से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी, लेकिन आज वे बतौर अभिनेता काम कर रहे हैं। अर्जुन ने कई फिल्मों में सहायक निर्देशक की भूमिका निभाई है। अर्जुन ने फिल्म ‘इसकज्यादे’ से हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया। उन्हें इस फिल्म में बतौर न्यूकमर अपने शानदार परफॉरमेंस को देखते हुए बेस्ट डेब्यू फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया। साल 2014 अर्जुन कपूर के लिए काफी रोमांचक भरा रहा। अर्जुन की दो फिल्में ‘गुंडे’ और ‘टू स्टेट्स’ चल पड़ी। उन्हें काफी अच्छा रिसपांस मिला। बतौर अभिनेता उन्होंने खुद को साबित कर दिया।

अर्जुन के दादाजी सुरिंदर कपूर मशहूर फिल्ममेकर थे। अर्जुन अनिल कपूर और संजय कपूर के भतीजे हैं। उनके खानदान के सभी लोग फिल्मों में हैं। उनकी चचेरी बहन यानि अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर भी फिल्मों में अपने कदम जमा चुकी हैं। अर्जुन अपने माता-पिता के रिश्ते को लेकर काफी परेशान रहते थे। एक बार उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि, मैं परेशान रहता था, जब पापा ने दूसरी शादी की, लेकिन मैं क्या कर सकता था। जो होना होता है वही होता है। हमें बस उसे स्वीकार कर लेना होता है।

मुंबई के चेंबुर की आर्य विद्या मंदिर में अर्जुन ने अपनी प्राइमरी एजुकेशन प्राप्त की। अर्जुन पढ़ने में बिल्कुल अच्छे नहीं थे। उन्होंने 12वीं की पढ़ाई वहीं पूरी की और फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ दी। अर्जुन काफी हेल्दी हुआ करते थे। उनका वजन 140 किलो हुआ करता था। अपनी वजन की वजह से वे हमेशा डरे और सहमे हुए से रहते थे। आपको बताएं कि 18 साल की उम्र में अर्जुन को अर्पिता खान से प्यार हो गया था। दो साल के रिलेशन के बाद दोनों का ब्रेक अप हो गया।

निखील अडवाणी ने अर्जुन को फिल्म कल हो ना हो में बतौर सहायक निर्देशक सबसे पहला काम दिया था। इसके बाद साल 2007 की फिल्म सलाम ए-इश्क में भी इन्होंने काम किया। सलमान खान की दो फिल्म नो एंट्री, वांटेड में भी इन्होंने सह निर्माता के तौर काम किया। इसके बाद उन्होंने यश राज फिल्म्स के प्रोडक्शन से नाता जोड़ा और बतौर अभिनेता काम की शुरुआत की। फिल्म इसकजादे से हिंदी फिल्मों में आगाज किया। फिल्मों में बतौर अभिनेता एंट्री मारने से पहले अर्जुन को अपने हेल्थ पर काफी मेहनत करनी पड़ी है। हबीब फैजल की इस फिल्म में अर्जुन ने परिणीति चोपड़ा के साथ काम किया। परिणीति भी उस वक्त युवा कलाकार थीं। इस फिल्म से अर्जुन कपूर ने बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री ली थी। अतुल सबरवाल की फिल्म ‘औरंगजेब’ बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। हालांकि फिल्म में अर्जुन का रोल दमदार था।

साल 2014 अर्जुन के लिए बहुत ही अच्छा रहा। इसी साल उन्होंने दो बड़े स्टार्स के साथ काम किया। रणवीर सिंह और प्रियंका चोपड़ा। फिल्म गुंडे में इस तिकड़ी ने कमाल कर दिखाया। ये एक एक्शन कॉमेडी फिल्म थी। फिल्म ने काफी अच्छा बिजनेस भी किया।

फिल्म ‘टू स्टेटस’ में आलिया और अर्जुन की जोड़ी सबको खूब पसंद आई। दोनों ने एमबीए के स्टूडेंट का किरदार निभाया और जमकर प्यार किया। दो अलग कास्ट के होने के बाद भी दोनों के कल्चर को अपनाकर प्यार किया और अपने परिवार वालों को उस कल्चर से प्यार करना सीखा दिया। फिल्म की कहानी अलग थी। इसके बाद अर्जुन ने बॉलीवुड हसीना दीपिका पादुकोण के साथ फिल्म ‘फाइंडिंग फैनी’ में काम किया। फिल्म में कई बड़े सितारे थे। सबके साथ काम करने का अनुभव ही कुछ और रहा होगा। जल्द ही अर्जुन कपूर सोनाक्षी सिन्हा के साथ फिल्म तेवर में नजर आने वाले हैं।

Leave a Reply