कैफी आज़मी की 100वीं सालगिरह के मौके पर मुंबई में सजी संगीत और शायरी की महफिल

0 37

14 जनवरी को अभिनेत्री शबाना आज़मी ने पिता कैफी अजमी का 100वां जन्मदिन है। गुरुवार को उनके जन्मदिन के मौके पर मुंबई में संगीत और शायरों के साथ बॉलीवुड के कई सेलेब्स और संगीतकार भी नजर आए। इस महफिल में शिरकत में जावेद अख्तर अपनी पत्नी शबाना आज़मी और बेटे फरहान अख्तर के साथ शामिल हुए।

अभिनेत्री विद्या बालन भी यहां अपने पति सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ नज़र आईं। साथ ही बॉलीवुड के जाने माने संगीतकार और म्यूजिक डाइरेक्टर ललित पंडित भी पहुंचे। इस मौके पर सिनेमा के तमाम बेहतरीन नगमे सुनने को मिले।

बता दें, कैफी आजमी का जन्म 14 जनवरी 1919 को यूपी के आजमगढ़ में हुआ था। साहित्य के तमाम बड़े सम्मानों के अलावा फिल्म सात हिंदुस्तानी के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ गीतकार का राष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल हुआ। ‘कैफी आजमी’ यानी अख्तर हुसैन रिजवी ने साल 1962 में ‘कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों, गीत लिखा था और जब 1964 में भारत-चीन युद्ध पर बनी फिल्म में मोहम्मद रफी ने इसे गाया तो यह हिंदुस्तानियों के जुबान पर चढ़ गया।

गौरतलब है कि आजमगढ़ के मेजवां गांव में जन्मे मशहूर शायर कैफी आजमी का इस वर्ष जन्म शताब्दी समारोह देश के साथ ही दूसरे देशों में मनाया जाना है। समारोह में उनकी शायरी, उनके सामाजिक कार्यों और उनकी किताबों पर चर्चा की जाएगी। उन पर बनीं डाक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएंगी। कैफी की बेटी मशहूर फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी के प्रयास से जन्म शताब्दी वर्ष पर बड़े पैमाने पर आयोजन होने हैं।

आपको बता दें कि कैफी के साथ काफी समय गुजारने वाले मशहूर उर्दू आलोचक प्रो. अली अहमद फातमी का कहना है कि कैफी प्रोग्रेसिव और प्रोटेस्ट के शायर थे। प्रगतिशील लेखक संघ जब इलाहाबाद में लगभग समाप्त हो गया था, तब वह खुद इलाहाबाद आए और नए सिरे से यहां प्रलेस की बुनियाद डाली।

Shabana Azmi, Farhan Akhtar, Javed Akhtar
Shabana Azmi, Farhan Akhtar, Javed Akhtar
Aditi Rao Hydari
Aditi Rao Hydari
Shabana Azmi
Shabana Azmi
Shabana Azmi
Shabana Azmi
Vidya Balan, Sidharth Roy Kapur
Vidya Balan, Sidharth Roy Kapur
Javed Akhtar, Shabana Azmi
Javed Akhtar, Shabana Azmi
Shabana Azmi
Shabana Azmi

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FaacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Leave a Reply