अली ज़फर

0 81

अली ज़फर का जन्म 18 मई 1980 को पाकिस्तान में हुआ, वह पाकिस्तानी म्यूजिक कंपोजर, सिंगर, सोंग राइटर, पेंटर और एक्टर भी है. उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘तेरे बिन लादेन’ से की जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही और उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू के लिए नॉमिनेशन मिला. 2011 में उन्होंने यश राज की फिल्म ‘लव का दी एंड’ में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी, इसके बाद वे रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’ में कटरीना कैफ और इमरान खान के साथ नज़र ए जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मे की जिनमे ‘लंदन, पेरिस, न्यू यॉर्क’ (2012), ‘चश्मेबद्दूर’ (2013), ‘टोटल सियाप्पा’ (2014) शामिल है.

18B131685

अली ज़फर ने 3 लक्स स्टाइल अवार्ड्स, 3 इंडस म्यूजिक अवार्ड्स, 3 एम टीवी स्टाइल अवार्ड्स और 1 स्टारडस्ट अवार्ड जीता है. 2012 में उन्हें भारत ,में दादा साहेब फाल्के अकादमी अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है. 2013 में ब्रिटिश के साप्ताहिक अखबार ‘ईस्टर्न ऑय’ ने ज़फर को “सेक्सिएस्ट एशियाई मैन ओन द प्लेनेट” के लिए वोट किया था.

अली ज़फर का जन्म लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान के पंजाबी परिवार में हुआ है. उनके माता-पिता मोहम्मद ज़फरुल्लाह और कंवल अमीन दोनों ही पंजाब यूनिवर्सिटी, पाकिस्तान में प्रोफेसर है. अली ने अपनी स्कूल की शिक्षा सी.ऐ.ऐ पब्लिक स्कूल और बीकोनहाउस स्कूल सिस्टम प्राप्त की है. उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ लाहौर और नेशनल कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स से अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट की. ज़फर ने अंपने करियर की पहली कॉमिक बुक आठ साल की उम्र में बनाई थी, इसके अलावा उन्होंने एक स्केच आर्टिस्ट के रूप में लाहौर के पर्ल कॉन्टिनेंटल होटल में काम किया.

वह पाकिस्तान के जाने-माने गायक और एक्टर है, उनकी पहली म्यूजिक एल्बम 2003 में ‘हुका पानी’ पाकिस्तान और 2005 में दुनियाभर में रिलीज़ हुआ था जो एक बड़ी सफल एल्बम थी. इसके बाद उनकी कई एलबम्स कामयाब रही. वह एक गायक, एक्टर के आलावा एक अच्छे निर्देशक भी है उन्होंने आदित्य चोपड़ा निर्मित फिल्म ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’ का निर्देशन भी किया था.

c7c93cae03cba055fc7ba59a5d97c0d5_ft_m

अली ज़फर ने आयेशा फ़ाज़िल से इस्लामिक रीती-रिवाजों से 28 जुलाई, 2009 में लाहौर, पाकिस्तान में शादी की थी. 6 मार्च, 2010 में उनके घर एक बेटे ने जन्म लिया जिसका नाम उन्होंने ‘अज़ान ज़फर’ रखा.

हाल ही में अली ज़फर ‘यशराज फिल्मस’ की ‘किल दिल’ में रणवीर सिंह, गोविंदा और परिणीती चोपड़ा के साथ एहम भूमिका में नज़ार आए थे. अली पाकिस्तान और हिंदुस्तान में एक्टिंग के मामले में बहुत पोपुलर है और उनकी अदाकारी को खूब पसंद किया जाता है.

Leave a Reply