4 महिलाएं, जिन्होंने अपने शानदार भूमिकाओं के साथ वेब स्पेस पर राज किया है

0 22

अपनी मजबूत भूमिकाओं से महिलाएं आज फिल्म, टेलीविजन और डिजिटल स्पेस पर राज कर रही हैं. वेब सीरीज़ डोमेन ने महिला-केंद्रित शो के लिए जबरदस्त स्पेस बनाया है. महिलाओं ने अपनी दिलचस्प भूमिकाओं के जरिए भारतीय मानसिकता को झकझोरा है. जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाली महिला पात्रों ने अपने प्रगतिशील दृष्टिकोण से समाज को छुआ है. यहां हम चार ऐसे चरित्र के बारे में बता रहे हैं, जिसे शानदार अभिनेत्रियों ने अपने दमदार प्रदर्शन और प्रतिभा से जीवंत बना दिया है और दर्शकों के दिलों में एक विशेष स्थान बनाया है.

दिल्ली क्राइम में शेफाली शाह

Shefali-Shah image

2012 के दिल्ली रेप केस के वास्तविक चित्रण और इसमें अभिनेत्री शेफाली शाह द्वारा किए गए शानदार अभिनय के कारण इस फिल्म को सब जगह से प्रशंसा मिली. इस फिल्म में शेफाली ने एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई है, जो बलात्कारियों को सलाखों के पीछे डालती है. शेफाली एक ऐसी पुलिस अधिकारी बनी हैं जो अपने काम के साथ ही अपने परिवार और खास कर अपनी बेटी के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाती है. एक पुलिस अधिकारी के रूप में शेफाली ने कई भावनाओं जैसे शक्ति, दृढ़ता, प्रेम, आदि दिखाते हुए सशक्त अभिनय का प्रदर्शन किया है.

काफ़िर में दीया मिर्ज़ा

Dia Mirza (1)

जी5 के नए शो काफिर को शानदार रीव्यू मिले है. इसमें दीया मिर्जा का प्रदर्शन शानदार है. दीया ने इसमें कैनाज़ की भूमिका निभाई है, जो एक पाकिस्तानी महिला है और कैद में है. उसके व्यक्तित्व की कई परतें है और उसकी आंखों में भावनाओं का समुद्र दिखता है. निश्चित रूप से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ भूमिका में  दीया ने इस सीमा पार संघर्ष में अलगाव, पीड़ा, प्रेम, दर्द, मानवता, बलिदान और आशा को प्रदर्शित करते हुए शानदार प्रदर्शन दिया है. कैनाज़ के रूप में दीया की आवाज़ उसके चरित्र की असहाय स्थिति को दिखाती हैं. अपने चरित्र को जिस बारीकी से दीया ने समझा है, उसके जरिए दीया ने कैनाज के संघर्ष के साथ पूरा न्याय किया है.

मेड इन हेवन में शोभिता धुलिपाला

Sobhita Dhulipala image2

शोभिता धुलिपाला ने अमेज़ॅन प्राइम की वेडिंग सीरीज़ मेड इन हेवन में अपनी शानदार भूमिका के साथ सुर्खियां बटोरी हैं. वह एक ऐसी महिला का किरदार निभा रही है, जो अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच द्वन्द में फंसी है. वैवाहिक बेवफाई और बुनियादी सुरक्षा की कमी से लड़ने के बीच उसके चरित्र तारा का द्वन्द उभर कर सामने आता है.

लीला में हुमा कुरैशी

Huma qureshi image2

इस चरित्र को निभाने के लिए हुमा को काफी प्रशंसा मिली है. इस चरित्र के जरिए हुमा ने स्टीरियोटाइप को तोड़ा है. लीला में हुमा कुरैशी एक गंभीर और शक्तिशाली भूमिका में है. इस चरित्र के साथ हुमा ने अभिनय की ऊंचाई को छुआ है. इस कैरेक्टर में हुमा अधिनायकवादी शासन, धार्मिक विभाजन और पर्यावरण संकट के मुद्दों से लड़ते हुए अपनी बेटी की खोज करने वाली मां के चरित्र को पूर्ण बनाती है. वह पूरी ईमानदारी के साथ अपने चरित्र को निभाती है. आर्यावर्त की काल्पनिक दुनिया, जो डरावना और कुछ हद तक यथार्थवादी भविष्य है, में लीला अवांछनीय परिस्थितियों और भयावह अनुभवों से लड़ती है. उसकी लडाई आपको चिंतित करती है और जवाब की तलाश में छोड़ देती है.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Leave a Reply