व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल ने विश्व फिल्म स्कूलों के लिए भारत की पहली अंतर्राष्ट्रीय सीआईएलईटी वर्ल्ड कांग्रेस की मेजबानी की

0 12

एशिया के प्रीमियर इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म, कम्युनिकेशन एंड क्रिएटिव आर्ट्स, व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल (डब्ल्यूडब्ल्यूआई) सीआईएलईटी (सेंटर इंटरनेशनल डी लिआइसन डेस इकोल्स डी सिनेमा एट डी टेलेविजन) वर्ल्ड कांग्रेस 2018  मुंबई की मेजबानी कर रहा है। इस साल की थीम का पालन करते हुए – फ्यूचर डायरेक्टिंग, चार दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम 200 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ मिलकर देखा गया, जो फिल्म शिक्षा और अगली पीढ़ी के लिए प्रशिक्षण के भविष्य के बारे में चर्चा करने के लिए दुनिया भर से कई फिल्मों और मीडिया संस्थानों का प्रतिनिधित्व करता है। फिल्म निर्माताओं यह पहली बार है जब 1955 में सीआईएलइटी की स्थापना हुई थी कि भारत से एक फिल्म स्कूल को सम्मेलन आयोजित करने और मेजबानी करने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है।

सीआईईएलटी कांग्रेस की मेजबानी करने के लिए व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल के लिए उल्लेखनीय है

Subhash Ghai, Stanislav Semerdjiev, Shabana Azmi, Maria Dora Mourão, Meghna Ghai, Ravi Gupta
Subhash Ghai, Stanislav Semerdjiev, Shabana Azmi, Maria Dora Mourão, Meghna Ghai, Ravi Gupta

क्लासिक फिल्म, रथ्स ऑफ फायर के अकादमी पुरस्कार विजेता निर्माता लॉर्ड डेविड पुट्टनाम ने अपने मुख्य भाषण में कहा, “सीआईईएलटी कांग्रेस की मेजबानी करने के लिए व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल के लिए उल्लेखनीय है। पहले से ही कांग्रेस की मेजबानी करने वाले अधिकांश स्कूल लंबे समय से आसपास रहे हैं। इसलिए, 12 साल के भीतर कांग्रेस को होस्ट करने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूआई स्वीकार करने का मतलब है कि संस्थान वहां है, जो एक अविश्वसनीय उपलब्धि है। व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल को बहुत गर्व होना चाहिए और विशेषाधिकार महसूस करना चाहिए। “

Maria Dora Mourão, Subhash Ghai

भारतीय परंपरा का सम्मान करते हुए, कार्यक्रम डब्ल्यूडब्ल्यूआई स्कूल ऑफ म्यूजिक के छात्रों द्वारा प्रार्थना गीत के साथ शुरू हुआ जिसके बाद अनुभवी अभिनेता और अतिथि शबाना आज़मी दीपक प्रकाश समारोह के साथ डब्ल्यूडब्ल्यूआई के संस्थापक और अध्यक्ष सुभाष घई के साथ डीन रवि गुप्ता  राष्ट्रपति – मेघना घई पुरी; CILECT के प्रतिनिधियों, प्रोफेसर मारिया डोरा मौराव (राष्ट्रपति) और स्टेंस्लव (कार्यकारी निदेशक)।

Arnjum Rajabali, Ravi Gupta
Arnjum Rajabali, Ravi Gupta

सुभाष घई ने प्रतिनिधियों का स्वागत करने का अवसर लिया और भावी फिल्म निर्माताओं की तैयारी में डब्ल्यूडब्ल्यूआई की भूमिका पर प्रकाश डाला, “शिक्षकों के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए यह सिखाना महत्वपूर्ण है कि न सिर्फ विश्वासियों के लिए। प्रत्येक कलाकार को एक तकनीशियन होना चाहिए और सभी तकनीशियनों को कलाकार होना चाहिए। “उन्होंने यह भी जोर दिया कि छात्रों को प्रशिक्षित करना और छात्रों को एक बेहतर भविष्य में लाने के लिए तैयार करना और इस प्रकार, एक बुद्धिमान, प्रबुद्ध अगली पीढ़ी के सिनेमा विकसित करना कितना जरूरी है।

Shabana Azmi
Shabana Azmi

अपने सामान्य बुद्धिमान और सुरुचिपूर्ण आचरण में, अभिनेता शबाना आज़मी ने दर्शकों को एक अंतर्दृष्टि उद्धरण के साथ संबोधित करते हुए कहा कि पुनर्विचार का जन्म हमेशा अगली पीढ़ी के छात्रों पर पड़ता है। उन्होंने जोर दिया कि शिक्षा को नवाचार पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, एक पाठ्यक्रम के केंद्र में उत्सुकता, महत्वपूर्ण सोच और रचनात्मक दिमाग की तरह पहलुओं को डालना चाहिए। सीआईएलइटी वर्ल्ड कांग्रेस की आवश्यकता को उजागर करते हुए, उन्होंने कहा, “सीआईएलईटी जैसे सम्मेलन सफलताओं और असफलताओं पर चर्चा करने, विकल्पों का मूल्यांकन करने और वास्तविक समस्याओं को हल करने के तरीकों को खोजने में मदद करते हैं।”

Rahul Puri
Rahul Puri

सत्र में प्रगति हुई क्योंकि लॉर्ड डेविड पुट्टनाम ने मुख्य सत्र शुरू किया, फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं के बीच संबंधों के बारे में बात करते हुए, विषय – एक साथी का चयन करना (यह वास्तव में विवाह की तरह थोड़ा सा है)। उन्होंने उत्पादकों और निदेशकों के बीच संबंधों और “दो बनने वाले” होने की आवश्यकता के बारे में और चर्चा की, एकमात्र तरीका महान फिल्में बनाई जा सकती हैं।

ग्लोबल कंटेंट टेक्नोलॉजी रणनीतिकार, इंटेल कॉर्पोरेशन, ग्लोबल कंटेंट टेक्नोलॉजी रणनीतिकार रविंद्र वेल्हाल ने चर्चा की – ‘द फ्यूचर ऑफ इमर्सिव सिनेमा: जहां टेक्नोलॉजी मीट स्टोरी’। भगवान पुट्टनाम की अंतर्दृष्टि के साथ समझौते में, वेल्हाल ने कहा, “जैसा कि यह निर्माता-निदेशक के बीच होना चाहिए, इसलिए यह एक टेक्नोलॉजिस्ट और स्टोरीटेलर के साथ होना चाहिए।” उन्होंने अपने कुछ पीछे के दृश्यों को प्रमुख ब्लॉकबस्टर पर काम किया, इस पर चर्चा की कि कैसे सिनेमा पिक्सेल से वोक्सल्स तक विकसित हो रहा है।

Subhash Ghai

CILECT कांग्रेस 2018 के लिए उद्घाटन दिवस सिनेमा में शिक्षा के भविष्य के लिए अंतर्दृष्टि और अभिनव दृष्टिकोण से भरा उत्साहजनक सफलता थी। अंदर आने के लिए और कुछ भी एक रोमांचक घटना होने का वादा करता है।

Meghna Ghai Puri, Subhash Ghai
Meghna Ghai Puri, Subhash Ghai

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Comments
Loading...