श्रदांजलि: फिल्में ही नही श्रीदेवी के ये गाने भी रहे हिट, देखें और श्रीदेवी को याद करें

0 371

इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की पहली फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी अपने चाहने वाले को सदमा देकर चली गई है। मंगलवार देर रात 72 घंटे बाद दुबई से उनका पार्थिव शरीर मुंबई पहुंचा। आज दोपहर लगभग 3:30 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। श्रीदेवी अपने करियर 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों में जरिए उनकी अदाकारी डांसिग लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेगी। श्रीदेवी एक अच्छी अदाकारा होने के साथ-साथ एक डांसर भी थी उन्होंने कई फिल्मों में अपनी डांसिग का लोहा मनवाया है। अपने चार दशक के फिल्मी करियर में श्रीदेवी के कई गाने सुपरहिट हुई। श्रीदेवी एक ऐसी अदाकारा है जिन्हें भुलना हर फैंस के लिए मुश्किल है वो हमेशा हमारे दिलों में चांदनी बनकर जिंदा रहेगी। आज हम उनके सुपरहिट गानों के जरिए उन्हें श्रदांजलि अर्पित करते है।

सुने और देखे श्रीदेवी की अदाकारी और डांसिग के जलवे इन के सुपरहिट गानो जरिए

नैनो में सपना- हिम्मतवाला

1983 में आई श्रीदेवी की यह फिल्म काफी उस टाइम काफी पॉपुलर हुई फिल्म में श्रीदेवी और जीतेन्द्र की जोड़ी को काफी पसंद किया गया। फिल्म का गाना’ता थइया ता थइया’उस दौर का इतना लोकप्रिय गाना है कि इसके रीमेक तक बनाये गये। गाने की धुन और डांस इतना मशहूर हुआ कि लोग आज भी इसे शिद्दत के साथ सुनते हैं। इतना ही नही इस फिल्म के बाद श्रीदेवी को इंडियन सिनेमा में एक अलग पहचान दिलाई।

मैं तेरी दुश्मन- नगीना

1986 में आई श्रीदेवी की यह फिल्म रिषी कपूर के साथ उनकी पहली फिल्म थी फिल्म सुपरहिट रही और इन दोनों की जोड़ी को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया। इस सुपरहिट फिल्म में श्रीदेवी ने ‘इच्छाधारी नागिन’ का किरदार निभाया था। इस फिल्म को टीवी पर दर्शकों ने काफी पसंद किया। फिल्म के गाने ‘मैं तेरी दुश्मन’ में श्रीदेवी ने बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया जो आज भी श्रीदेवी के फैंस पसंद करते है।

हर किसी को नही मिलता- जाबांज

सन 1986 में आई इस फिल्म में श्रीदेवी का बड़ा रोल नही था लेकिन समंदर के किनारे फिरोज खान के साथ फिल्माया गया उनका यह गाना सुपरहिट हिट हुआ।

हवा हवाई- मिस्टर इंडिया

1987 में आई मिस्टर इंडिया सुपरहिट रही और फिल्म का यह गाना भी सुपरहिट रहा और काफी सालो तक चार्टबास्टर रहा यह श्रीदेवी के क्लासिक गानों में से एक है। इस गाने में उनका करिश्माई व्यक्तिव्व झलकता है, साथ ही उनका डांसिंग टैलंट भी देखने को मिलता है। इस गाने को श्रीदेवी के पूरे फिल्मी करियर का सिग्नेचर ट्यून माना जाता है, इतना ही नही इस गाने का इतना क्रेज था की 2017 में आई विद्या बालन की तुम्हारी सुलु में इसे दुबारा युवा वर्ग के लोगों के लिए रिक्रिएट किया गया।

काटे नही कटते- मिस्टर इंडिया

मिस्टर के एक और गाने में श्रीदेवी एक अदृश्य आदमी के यानि अनिल कपूर के साथ रोमांस करती दिखाई देती हैं। गाने में वह खूबसूरत और ग्रेसफुल नजर आती हैं।

मेरे हाथों में– चांदनी

रोमांटिक फिल्में बनाने के लिए मशहूर स्वर्गीय डायरेक्टर यश चोपड़ा ने 1989 में हवा-हवाई श्रीदेवी को लेकर फिल्म चांदनी बनाई फिल्म में एक बार फिर श्रीदेवी की जोड़ी रिषी कपूर के साथ बनी और यह फिल्म भी सुपरहिट रही और फिल्म एक गाना ‘मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़िया’ भी हिट हो गया। यह गाना श्रीदेवी के कैरक्टर चांदनी की महिमा को दर्शाता है। फिल्म के गाने में श्रीदेवी की इसी परफॉर्मेंस के बाद ऋषि कपूर का कैरक्टर उनके प्यार में पड़ जाता है। श्रीदेवी अपने डांसिग स्किल के लिए जानी जाती थीं और यह गाना इसका सटीक उदाहरण है। यह गाना आज भी मेहंदी सेरेमनी और डीजे पर जमकर बजाया जाता है।

ना जाने कहां से आई है – चालबाज

1989 में आई चालाबाज में श्रीदेवी ने दोहरी भूमिका निभाई थी अंजू और मंजू दोनों ही भूमिका में दर्शको ने श्रीदेवी को पसंद किया। यह गाना फिल्म में उनके कैरक्टर अंजू को पूरी तरह से दर्शाता है। इसमें वह बारिश में छातों और रेनकोट के साथ डांस करती नजर आती हैं। लेकिन क्या आपको पता है की बारिश में भीगती श्रीदेवी को इस वक्त 103 डिग्री बुखार था।

मोरनी बागां में- लम्हें

1991 में यश चोपड़ा एक बार श्रीदेवी को लेकर फिल्म लम्हें बनाई लेकिन इस बार उनका हीरो बदला और मिस्टर इंडिया के बाद एक बार फिर श्रीदेवी और अनिल की जोड़ी पर्दे पर साथ दिखाई दी ये फिल्म भी सुपरहिट रही और फिल्म में गाने मोरनी बागा मैं एक बार फिर श्रीदेवी ने अपनी डांसिग और मासूमियत से सबका दिल जीता इस गाने में श्रीदेवी राजस्थान के रेत के टीलों के बीच डांस करती हुईं नजर आई।

कभी मैं कहूं – लम्हें

यह गाना पूजा (श्रीदेवी) और वीरेन (अनिल कपूर) का प्यार सेलिब्रेट करता है। इस गाने में दोनों की केमिस्ट्री फिल्म के सार को बनाए रखती है।

नवराज माझी – इंगलिश विंगलिश

2013 में आर. बाल्की की इस फिल्म से श्रीदेवी ने बॉलीवुड में 15 साल बाद कमबैक किया और श्रीदेवी की वापसी इतने दमदार तरीके से होगी किसी ने नही सोचा था। फिल्म के क्रिटिक्स दर्शकों ने काफी पसंद किया। फिल्म के एक गाने नवराज माझी में श्रीदेवी गाने की बीट पर थिरकती नजर आई। इसमें उनका सादगी भरा सौंदर्य नजर आाया। ये एक वेडिंग सॉन्ग था।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.

Comments
Loading...