टीचर्स डे स्पेशल: ये फिल्में हमेशा टीचर-स्टूडेंट के रिश्ते के लिए रहेंगी मिसाल

0 78

आज 5 सितंबर है और आज का दिन शिक्षकों को समर्पित है, जिसे हम हर साल टीचर्स डे के रूप में मनाते हैं। आज का दिन देश के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन को समर्पित है। जिस तरह हमारे जीवन में हर रिश्ते का महत्व होता है, ठीक वैसे ही गुरु और शिष्य का रिश्ता भी हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण रिश्ता है। ये रिश्ता हर एक जीवन में एक खास अहमियत रखता है। हर इंसान को जीवन में आगे बढ़ने के लिए किसी गुरु की जरूरत होती है। वो गुरु ही हमें जीवन के मूल्यों और सिद्धान्तों का ज्ञान देता है और हमें जीवन में हमेशा सही और गलत रास्ते के बीच फर्क को समझाता है। तो आज इस खास मौके पर आपको बताते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जिन्हें देखकर आपको भी टीचर और स्टूडेंट के बीच के रिश्ते की गहराइयां जरूर समझ आएंगी…

1- परिचय (1972)

इस फिल्म में जितेंद्र ने एक ऐसे टीचर का किरदार निभाया था, जिनके छात्र बहुत बदतमीज थे। हमेशा अपने टीचर को परेशान करने की कोशिश करने वाले बच्चों को प्यार से किस तरह सही रास्ते पर लाया जाता है, इस फिल्म में यही दिखाया गया है।

2- सर (1993)

नसीरुद्दीन शाह ने इस फिल्म में एक जिंदादिल शिक्षक की भूमिका निभायी थी। फिल्म में दिखाया गया है कि वो किस तरह बुरे समय में अपने स्टूडेंट्स पूजा भट्ट और अतुल अग्निहोत्री की एक दोस्त की तरह मदद करते हैं।

3- रॉकफोर्ड (1999)

नागेश कुकनूर की यह फिल्म एक किशोर की कहानी है जो एक स्कूल हॉस्टल में सैकड़ों छात्रों के बीच खुद को हारा हुआ महसूस करता है। ऐसे में उसे मिलता है ऐसा शिक्षक, जो उसका हौसला बुलंद करता है।

4- मोहब्बतें (2000)

 

इस फिल्‍म में अमिताभ बच्‍चन ने एक सख्त और अनुशासनप्रिय कॉलेज प्रिंसिपल का किरदार निभाया था। इसी कॉलेज में शाहरुख खान की एक ऐसे म्यूजिक टीचर के रूप में एंट्री होती है, जो बच्चों को खुलकर जिंदगी जीना सिखलाता है।

5- इकबाल (2005)

 

इस फिल्म में श्रेयस तलपड़े एक ऐसे किशोर के किरदार में थे, जो बॉलिंग सीखकर क्रिकेट के क्षेत्र में कुछ कर दिखाना चाहता था। इस जूझारू बच्चे को नसीरुद्दीन शाह के रूप में बॉलिंग कोच मिलता है जो उसे मंजिल तक पहुंचने में मदद करता है।

6- ब्लैक (2005)

इस फिल्म में एक संवेदनशील शिक्षक की कहानी दिखायी गयी है, जो अंधी और मूक-बधिर लड़की की मदद करता है। शिक्षक और शिष्य किस हद तक अपनी भावनाओं को साझा करते हैं, यह इस फिल्म में बखूबी दिखाया गया है। शिक्षक की भूमिका में अमिताभ बच्चन थे और उनकी शिष्या बनी थीं रानी मुखर्जी।

7- तारे जमीं पर (2007)

इस फिल्म में एक ऐसे बच्चे की कहानी दिखायी गयी है, जो डिसलेक्सिया से पीड़ित है। शिक्षक की भूमिका में आमिर खान ने दिखाया है कि ऐसे बच्चों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए।

8- चक दे इंडिया (2007)

‘चक दे इंडिया’ में शाहरुख खान भारतीय महिला हॉकी क्रिकेट टीम के कोच बने हैं जो अपनी खिलाड़ियों को खेल सिखाने के साथ-साथ उन्हें एकता का महत्व भी सिखाते हैं और तमाम मुश्किलों के बाद आखिरकार उनकी टीम वर्ल्डकप जीतकर लाती है।

9- पाठशाला (2010)

भारतीय शिक्षा व्यवस्था और इसके भविष्य पर एक कटाक्ष करती इस फिल्म में शाहिद कपूर, आयशा टाकिया और नाना पाटेकर लीड रोल में थे।

10- आरक्षण (2011)

aarakshanटीचर और स्‍टूडेंट्स के बीच के रिश्‍तों पर बनी इस फिल्‍म में भी अमिताभ बच्‍चन एक स्‍कूल के प्रिंसिपल के किरदार में थे, जो आगे चलकर एक समाज सेवक बन जाते हैं। फिल्म में उन्हें सिस्टम से जूझते दिखाया गया है, जिसमें उन्हें उनके स्टूडेंट्स का साथ मिलता है।

11- स्टूडेंड ऑफ द ईयर (2012)

करन जौहर की इस फिल्म से आलिया भट्ट, सिद्धार्थ मल्होत्रा और वरुण धवन ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसमें कॉलेज की प्रतियोगिता की वजह से छात्रों की दोस्ती टूट जाती है। फिल्म में यह दिखाया गया है कि स्टूडेंट भी टीचर को कुछ बातें सिखा सकते हैं।

12- डियर जिंदगी (2016)

डियर जिंदगी एक ऐसी लड़की (आलिया भट्ट) की कहानी है जिसने बचपन से आजतक अपनी जिंदगी में कई परेशानियां झेली हैं। इन परेशानियों की वजह से वह डिप्रेशन और अकेलेपन का शिकार हो जाती है। ऐसे में वह मनोचिकित्सक डॉ. जहांगीर (शाहरुख खान) से काउंसिलिंग के लिए मिलती है। जो जल्द ही उसे उदासी से बाहर ले आते हैं और जिंदगी से प्यार करना सिखा देते हैं।

13- हिचकी (2018)

रानी मुखर्जी ने इस फिल्म में एक ऐसी टीचर की भूमिका निभायी थी, जो हिचकी की परेशानी से जूझ रही होती है। इसके बावजूद वह अपने स्टूडेंट्स को उस मुकाम पर ले आती हैं जहां दुनिया उन्हें सलाम करती है।

14- सुपर-30 (2019)

इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने एक ऐसे टीचर का किरदार निभाया है, जो आज दुनियाभर में आनंनद सर के नाम से जाने जाते हैं। वह केवल आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को आईआईटी के एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी कराते है। आनंद सर की कोचिंग से अब तक 400 से ज्यादा स्टूडेंट आईआईटी पहुंच चुके हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Comments
Loading...