BAN होगा ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ !

अगर आप टीवी के पॉपुलर शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के फैन हैं, तो आपके लिए यह एक बुरी खबर हो सकती है। जी हां ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ को एक सीन वजह से बैन करने की मांग की जा रही है। दरअसल बीते एपिसोड में गणपति पूजा के दौरान एक कलाकार को सिखों के 10वें गुरु, गुरु गोविंद सिंह के रूप में दिखाया गया। जानकारों के मुताबिक यह सिखों की धार्मिक मान्यताओं के खिलाफ है। कोई भी इंसान गुरु के जीवित स्वरूप को धारण नहीं कर सकता. इसी बात को लेकर सिख समुदाय में गुस्सा है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ पर ‘ईशनिंदक’ सीन दिखाने का आरोप लगाते हुए इस शो पर बैन लगाने की मांग की।

SGPC प्रमुख कृपाल सिंह बादुंगर ने इस बारे में कहा कि, ‘शो ने सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह के जीवित स्वरूप का चित्रण कर समुदाय को ठेस पहुंचायी और ऐसा करना सिख सिद्धांतों के खिलाफ है।  कोई भी अभिनेता या कोई भी चरित्र खुद की दसवें सिख गुरु गोविंद सिंह के साथ समानता नहीं कर सकता।’

बता दें की इससे पहले सोनी टीवी के लोकप्रिय शो ‘पहरेदार पिया की’ पर भी बैन लग चुका है. इस शो में एक 9 साल के बच्चे और 18 साल की लड़की की शादी और हनीमून के सीक्वेंस दिखाये गये थे. इसे लेकर कई लोगों ने एतराज जताया था. मामला कोर्ट पहुंचा, तो शो की टाइमिंग बदल दी गयी.

बाद में शो के खिलाफ दर्शकों के एक समहू ने ऑनलाइन पिटीशन दायर की . जिसके बाद यह शो बंद कर दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *