IFFM 2018 में नॉमिनेट हुई फिल्म संजू और पद्मावत

0 81

भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा वार्षिक उत्सव ‘इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ मेलबोर्न’ (IFFM) में आज अपनी नॉमिनेशन की लिस्ट की घोषणा की।’समावेशन’ के एकजुट विषय के तहत 10-22 अगस्त से शुरू होने वाले इस वर्ष के महोत्सव में सभी ऑस्ट्रेलियाई लोगों को बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस हिट, वृत्तचित्रों और कला-घर प्रीमियर से समकालीन भारतीय सिनेमा की समृद्धि और विविधता का पता लगाने का अवसर प्रदान करता है।

इस साल फेस्टिवल में 22 भाषाओं में 60 से अधिक फिल्मों को देखेगा। इस साल के फेस्टिवल की रेखाओं में फिल्मों की एक विविध और विशिष्ट श्रृंखला है, जिनमें से कई ऑस्ट्रेलिया में पहली बार प्रीमियर होंगे जिसमे रानी मुखर्जी की फिल्म ‘हिचकी’ शामिल है और कुछ लोगों ने दुनिया के सबसे बड़े त्यौहारों में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। 13 दिनों से अधिक दर्शकों को सेक्स तस्करी, एक चूड़ी विक्रेता और उनकी पत्नी के बारे में कहानियां मिलेंगी, जो कि एक पुरानी महिला के बारे में याद दिलाती है।

इस साल फेस्टिवल में वास्तव में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

वे भारत की विविधता को भस्मसुर जैसी फिल्मों के साथ भस्म कर सकते हैं जो कर्ज और पिता-पुत्र संबंधों के बारे में बात करते हैं, अहरे सोम जो उन लोगों के प्रकारों पर चर्चा करता है जिन्हें प्यार और जुज़ में गिरने की इजाजत है, जो शक्ति और भावनात्मक उत्पीड़न के दुरुपयोग के बारे में बात करते हैं। उन्हें पद्मवत जैसी फिल्मों के साथ बॉलीवुड भव्यता की एक झलक देखने को मिलेगी साथ ही, इन द शैडो और पद्देई जैसी फिल्मों के साथ दिमाग के खेल का स्वाद मिलेगा और हिचकी और चुंबक जैसी फिल्मों के साथ उन्हें प्यार का एहसास होगा। इस साल फेस्टिवल में वास्तव में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

इस वर्ष के प्रतियोगिता खंड में भारतीय सिनेमा की गर्व से विविधता भी चित्रित है। जूरी के सदस्य 6 श्रेणियों के बीच चयन करेंगे। श्रेणियां सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ इंडी फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ निदेशक, सर्वश्रेष्ठ सहायक भूमिका और सर्वश्रेष्ठ निदेशक हैं। प्रत्येक श्रेणी के तहत नामांकन नीचे दिए गए हैं।

बेस्ट फिल्म : पैडमैन, हिचकी, पद्मावत, संजू, सीक्रेट सुपरस्टार, राज़ी, महानती, रंगस्थलम

बेस्ट इंडी फिल्म : इन द शैडो , विलेज रॉकस्टार, बालेकेम्पा, अप, डाउन एंड साइडवे, मयूरक्षी, गार्बेज, सर, लव सोनिया

बेस्ट एक्टर : संजू के लिए (रणबीर कपूर), अक्टूबर के लिए (वरुण धवन), पद्मावत के लिए (रणवीर सिंह), पैडमैन के लिए (अक्षय कुमार), इन द शैडो के लिए (मनोज वाजपेयी), प्रदर्शनी और प्रत्यक्षदर्शी (फहाध फासील), मयूरक्षी के लिए (सौमित्र चटर्जी), पद्मावत के लिए (शाहिद कपूर)

बेस्ट सपोर्टिंग परफॉरमेंस: संजू के लिए (विकी कौशल), इन द शैडो के लिए (रणवीर शोरे), महानती के लिए
(समंथा अक्किनेनी) लव सोनिया के लिए (रिचा चड्डा), लव सोनिया के लिए (फ्रीडा पिंटो), गार्बेज के लिए (त्रिमला अधिकारी), -सीक्रेट सुपरस्टार के लिए (मेहर विज)

बेस्ट डायरेक्टर : संजू के लिए (राजकुमार हिरानी), ​​अक्टूबर के लिए (शुजीत सिरकर), पैडमैन के लिए (आर बाल्की) ​​हिचकी के लिए (सिद्धार्थ पी मल्होत्रा),  सीक्रेट सुपरस्टार के लिए (अद्वैत चंदन), पद्मावत के लिए (संजय लीला भंसाली), विलेज रॉकस्टार के लिए (रिमा दास), इन द शैडो के लिए (दीपेश जैन), बालेकेम्पा के लिए (ईरे गौड़ा), तुम्हारी सुल्लू के लिए (सुरेश त्रिवेणी), राज़ी के लिए (मेघना गुलजार), लव सोनिया के लिए (तबरेज़ नूरानी), सरना के लिए (रोहेना गेरा)

बेस्ट एक्ट्रेस : हिचकी के लिए (रानी मुखर्जी), तुम्हारी सुल्लू के लिए (विद्या बालन), पद्मावत के लिए (दीपिका पादुकोण), राज़ी के लिए (आलिया भट्ट), विलेज रॉकस्टार के लिए (भनीता दास), महानती के लिए (केरथी सुरेश), सर के लिए (तिलोतामा शोम), सीक्रेट सुपरस्टार के लिए (ज़ायरा वसिम)

मेलबोर्न का भारतीय फिल्म महोत्सव भी गर्व से अपने जूरी सदस्यों को प्रस्तुत करता है जिनमें भारत और ऑस्ट्रेलिया, जैसे सिमी गारेवाल, मुकदमा मास्लिन, जिल बिलकॉक, एंड्रयू अनास्तासियोस, निखिल आडवाणी और जेफ्री राइट के उल्लेखनीय निदेशकों, लेखकों, कलाकारों और संपादकों शामिल हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Comments
Loading...