‘तेनाली रामा’में कृष्णदेव राय का होगा अपने हमशक्ल से सामना

0 3

सोनी सब के ‘तेनाली रामा’की लोकप्रियता हर एपिसोड के साथ बढ़ती जा रही है। हाल ही में अपने 100 एपिसोड पूरे करने वाले इस शो की कहानी आने वाले हफ्तों में काफी दिलचस्प होने वाली है। पंडित रामा कृष्णा जिन्हें कई परेशानियों से होकर गुजरना पड़ा है और जो समस्याओं को अपनी बुद्धिमानी और चतुराई से हल करते आये हैं। अब उन्हें असली राजा की पहचान करनी है। राजा कृष्णदेव राय का सामना अपने हमशक्ल से होने वाला है, जोकि असली राजा होने का दावा कर रहा है।

इस शो के आगामी एपिसोड में राजा कृष्णदेव राय दरबार में सभी लोगों की बातों को सुन रहे होते हैं कि तभी राजा कृष्णदेव राय की तरह दिखने वाला एक आदिवासी दरबार में पहुंच जाता है। वो कहता है कि वही असली राजा है। हर कोई हैरान रह जाता है। राजा और आदिवासी दोनों को एक साथ देखकर सब आश्चर्य में पड़ जाते हैं। वहीं दूसरी ओर आदिवासी दावा करता है कि वही राजा है और जो सिंहासन पर बैठा है वह उसका हमशक्ल है। जबकि सिंहासन पर बैठे राजा कहते हैं कि वो असली कृष्णदेव राय हैं। इससे तेनाली और तथाचार्य सोच में पड़ जाते हैं।

कृष्णदेव राय और आदिवासी दोनों ही एक-दूसरे पर आरोप लगाते हैं, फिर तेनाली उन दोनों के बीच आकर उन्हें चुप कराते हैं। वो सुझाव देते हैं कि जब तक असली राजा की पहचान नहीं हो जाती, तब तक कोई भी सिंहासन पर नहीं बैठेगा। तेनाली और तथाचार्य दोनों से अलग-अलग सवाल पूछते हैं, जिसका उत्तर केवल राजा ही दे सकते हैं। लेकिन बदकिस्मती से दोनों ही उन सवालों के सही उत्तर देते हैं। इससे दरबार में उपस्थित लोगों के बीच और भी ज्यादा भ्रम की स्थिति बन जाती है।

असली राजा कौन है ? क्या रामा असली कृष्णदेव राय को ढूंढ पायेंगे ?

आदिवासी लुक के लिये उत्सुक मानव गोहिल कहते हैं, ‘‘अलग-अलग तरह की भूमिकाएं निभाना हमेशा ही मजेदार होता है। मैं हमेशा अलग-अलग तरह की भूमिकाएं करने की कोशिश करता हूं और मैंने इस बार एक आदिवासी का रूप धरा है। पूरे दिन इस तरह के कपड़ों को पहने रहना और विग के साथ दाढ़ी को संभालना बड़ा मुश्किल होता है। लेकिन एक कलाकार होने के नाते इसे मैं अपने पेशे के लिये फायदेमंद मानता हूं।’’

Comments
Loading...