बॉलीवुड में मची गणपति बप्पा मोरिया की धूम

0 223

गणेश चतुर्थी उत्सवारंभ से, देशभर में उल्लास और हर्ष का माहौल है तो भला इस महोत्सव में भारत का सबसे बड़ा उद्योग फिल्म उद्योग पीछे कैसे रह सकता है?? विनायक चतुर्थी के इस  सेलिब्रेशन में, वैसे तो संपूर्ण बॉलीवुड ही गणेश उत्सव के आनंद, उत्साह, पूजा अर्चना में, दस दिन रमें  रहते हैं, लेकिन इनमें से कई स्टार है जो अपने घर पर ही भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजन का आयोजन रखते हैं। बॉलीवुड वह मायानगरी है जहां कोई भी धर्म, किसी भी पूजा त्योहार के आड़े नहीं आता है। हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई, सब मिलकर हर त्योहार मनाते हैं। जैसे सलमान खान, शाहरुख खान, इमरान खान, जो पूरे धूमधाम से अपने घर पर गणेश उत्सव मनाते हैं।आइए भाद्रपद में आने वाले इस भक्तिपूर्ण, भावपूर्ण, उल्लासपूर्ण त्यौहार को लेकर बॉलीवुड के तमाम सेलिब्रिटी से करें छोटी छोटी मुलाकात:-

अमिताभ बच्चन:–गणेश उत्सव के इस पावन त्योहार पर मैं अपने सारे देशवासियों, दोस्तों चाहने वालों को बधाई देता हूं। हर्ष उल्लास के इस वातावरण में, हम गणपति देव की पूजा अर्चना करने के साथ साथ भगवान से विश्व शांति, जन कल्याण और सबके आनंदपूर्ण जीवन की प्रार्थना करता हूं। मैं मुंबई के कई गणेश पूजन उत्सव में, परिवार सहित प्रार्थना करने जाता हूं। पिछली बार मैंने अपनी आवाज में सिद्धिविनायक मंदिर के लिए एक आरती गीत गाकर बाप्पा का आशीर्वाद लिया था, मुझे बहुत प्रसन्नता हुई। आप सब से  निवेदन है कि गणेश उत्सव के इस पवित्र त्यौहार में, पर्यावरण को स्वच्छ निर्मल रखने का संकल्प लें।  भगवान गणेश की मूर्ति खालिस मिट्टी की बनवा कर पूजन करें। आनंद हर्षोल्लास से मनाइये यह महान त्योहार।

सलमान खान:–सलमान खान हर वर्ष अपने घर में गणेश पूजन का आयोजन धूमधाम से करते हैं। सलमान की मम्मी जी, महाराष्ट्रीयन हिंदू हैं, पापा सलीम ने कभी अपने घर पर धर्मों का भेदभाव नहीं रखा। उनके घर शुरू से ही हर त्योहार मनाया जाता रहा है, जिसके कारण उनके बच्चों में भी,  ‘हर धर्म एक समान’ का खूबसूरत असर पड़ा है। पिछले 12 वर्षों से सलमान हर वर्ष घर पर गणपति पूजन रखते आ रहे हैं। सिर्फ एक बार वे लॉस एंजेलिस में रुटीन चेकअप के लिए गए थे, तब वे गणेश उत्सव में उपस्थित नहीं रह पाए थे। सलमान की छोटी बहन अर्पिता ने ही आज से बारह वर्ष पहले, गणेश पूजा घर पर हर वर्ष रखने का चलन शुरू किया था। सलमान बोले, “मैं वाकई बड़ी बेसब्री से गणेश उत्सव का इंतजार करता हूं। भगवान गणेश की मूर्ति घर पर लाने से लेकर पूजा, अर्चना और फिर विसर्जन तक मैं अपने परिवार के साथ मिल कर करता हूं। इस अवसर पर मेरे सारे मित्र, रिश्तेदार हमारे घर पर, भगवान के दर्शन के लिए आतें हैं। इस अवसर पर सब से मेरी मुलाकात भी हो जाती है और मन खुशी से भर जाता है। मैंने अपने अपार्टमेंट के कंपाउंड के अंदर ही एक जलकुंड बनाया है और वहीं हम गणपति महाराज को धूमधाम से विसर्जित करते हैं। मैं इको फ्रेन्डली, मिट्टी की गढी, भगवान की मूर्ति लाता हूँ जो जलविसर्जन पर जल में समा जाती है। आप सबको गणपति उत्सव की ढेर सारी बधाइयां।”

दीपिका पादुकोण:   भगवान गणेश पर दीपिका की आस्था बहुत है। वे अक्सर सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश भगवान के दर्शन के लिए जाती रहती है। गणेश उत्सव के मौके पर दीपिका यदि मुंबई में रही तो मुंबई के प्रत्येक विराट गणेश उत्सव मंडल में शामिल होकर पूजा करती है। दीपिका ने बताया, “हमारे घर पर, दीवाली और गणपति का त्योहार सबसे ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है, हम घर पर गणपति भगवान की मूर्ति नहीं लाते हैं, लेकिन, हर उस जगह जाकर दर्शन करते हैं जहां गणपति पूजन उत्सव का आयोजन होता है। इस अवसर पर या तो मेरे माता पिता और बहन मुंबई में, मेरे साथ आ जाते हैं या मैं अपने माता पिता के घर बेंगलुरु में जाती हूं और वहां दो दिन (गणपति तथा गौरी पूजन) मना कर लौटती हूं। मैं पारंपरिक लेकिन सिंपल तरीके से गणपति त्यौहार मनाती हूं। कोंकणी परिवार की होने से गणपति उत्सव मेरे हृदय में बचपन से बसा हुआ है। गणपति उत्सव गीतों में मुझे ‘बाजीराव मस्तानी’ का वह गीत–‘गजानन’  बहुत पसंद है।

शाहरुख खान:-मैं अपने पूरे परिवार के साथ गणपति उत्सव उतना ही जोश और धूमधाम से मनाता हूं जितना ईद। हमारे घर पर भी गणेश भगवान की पूजा-अर्चना, आरती होती है। मेरी पत्नी गौरी हिंदू हैं, हमारे घर पर सेकुलर वातावरण है। मैं पूरी कोशिश करता हूं कि गणपति उत्सव के यह दस दिन मैं मुंबई में ही,अपने घर पर रहकर बीवी बच्चों के साथ यह पूजा उत्सव मना सकूं। विसर्जन के दिन मैं अपने बच्चों के साथ समुद्र तट पर काफी समय मौजूद रहता हूं।

कैटरीना कैफ:– मैं बहुत ही इगरली गणपति त्योहार का इंतजार करती हूं। यह दस दिन मैं हर हाल में मुंबई में रहना पसंद करती हूं क्योंकि मेरे कई दोस्त अपने घर पर गणपति पूजा रखते हैं। मैं उन सब के घर पर जाती हूँ, पूजा अटेंड करती हूं और भरपूर आनंद मनाती हूं। मैं लॉर्ड गणेशा से अपने परिवार और दोस्तों के प्रॉस्परिटी और हैपिनेस की प्रार्थना करती हूं।” जब कैटरीना से पूछा गया कि क्या वे खुद भगवान गणपति की मूर्ति कभी घर पर लाएँगी तो इस पर वे बोली, “क्यों नहीं, ऑफकोर्स।”

जितेंद्र:– मेरे गिरगांव स्थित निवास (जहां मैं उस वक्त रहता था जब मैं फिल्मों में आया भी नहीं था) में पूरी बिल्डिंग की ओर से गणपति की पूजा रखी जाती थी और आज भी रखी जाती है, वहाँ के मेरे कई पड़ोसी भी अपने-अपने घर गणपति पूजन रखते हैं और मैं उनके घर पर गणपति पूजन में हमेशा शामिल होता रहा हूं। आज जब मैं वहां रहता नहीं हूं तब भी गणपति त्यौहार के दिन अपने पुराने घर और वहां के पड़ोसियों के घर पर गणपति पूजन के लिए जरुर जाता हूं। मेरे पड़ोसी भी बड़े उत्साह से मेरा इंतजार करते हैं।” जितेंद्र आज जुहू के पॉश  इलाके में रहतें हैं, जहाँ वे अपने घर पर गणपति पूजन का आयोजन हर वर्ष धूमधाम से करते हैं। लेकिन अपने घर पर, अपने परिवार (पत्नी शोभा, बेटा तुषार कपूर, बेटी एकता कपूर) के साथ गणेश पूजन करने से पहले वे अपने पुराने घर पर सबसे पहले पूजा विधि के लिए जाते हैं। जितेंद्र अपनी जड़ों को कभी नहीं भूले। 

रितिक रोशन:– गणपति पूजन हमारे लिए सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। हम अपने घर पर यह त्योहार हर वर्ष बहुत धूमधाम से मनाते हैं। उत्सव के वो चन्द दिन, परिवार, दोस्त, रिश्तेदार के साथ पूजा, अर्चना, आरती, नाच गाना, बजाना और उत्साह में कैसे गुजर जाता है पता भी नहीं चलता और जब गणपति विसर्जन का दिन आता है तो वाकई मन बहुत उदास हो जाता है। साल भर मैं बहुत व्यस्त रहता हूं लेकिन यह दस दिन मैं सिर्फ और सिर्फ गणपति उत्सव में पूरी तरह डूबा रहता हूं।” वैसे तो ऋितिक रोशन को अपने घर से बाहर सड़क पर पैदल घूमने फिरने का मौका मुश्किल से मिलता है, लेकिन गणपति उत्सव के दौरान ऋितिक, सड़क पर, भारी भीड़ के बीच, गणपति मूर्ति को घर तक ले आने और गणपति विसर्जन के वक्त, सब के साथ मिलकर खूब डांस करने का आनंद उठाते हैं। इस अवसर पर वे अबीर गुलाल उड़ाते हैं और सब के साथ फोटो और सेल्फी भी खींचतें  हैं।

रानी मुखर्जी:—  पिछले 7 वर्षों से रानी मुखर्जी चोपड़ा, गणपति पूजा अपने घर पर रखती आ रही है। रानी बोली, “मैं घर पर गणपति पूजा का आयोजन तो करती हूं ही, साथ ही मुंबई के सारे गणेश पंडालों पर जाकर पूजा, आरती, विधि करती हूं। मैं गणपति बप्पा से अपने घर, परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों, देश और देशवासियों की मंगल कामना की प्रार्थना करती हूं।” पिछले सात वर्षों से रानी के जीवन में बहुत कुछ अच्छा घटा है। उन्हें बेहद प्यार करनेवाले मनपसंद पति मिला, प्यारी बिटिया मिली और सुख शांति से भरपूर बाबा का आशीर्वाद मिला।

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा:– हालाँकि शिल्पा के पति राज कुंद्रा को महाराष्ट्र तथा महाराष्ट्र के कल्चर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी लेकिन प्यारी पत्नी शिल्पा की प्रत्येक मनोकामना को पूरा करना जैसे उन्होंने अपना धर्म बना लिया है।  शिल्पा की इच्छा थी गणपति पूजन घर पर धूमधाम से हर साल मनाने की तो राज ने उनका पूरा साथ दिया और पिछले कई वर्षों से वे अपने घर गणपति उत्सव मना रहे हैं। शिल्पा कहती है “मैं हमेशा इको फ्रेंडली गणपति घर लाती हूं, गणेश पूजा के दौरान मेरे सारे दोस्त, रिश्तेदार गणपति की पूजा आरती करने हमारे घर आते हैं, एक ऐसा वातावरण बन जाता है कि दिल खुश हो जाता है। मैं खूब धूमधाम से यह त्योहार मनाती हूँ और विसर्जन के दिन ढोल नगाड़े के साथ खूब नाचते हुए समुंदर तट तक जाती हूं।

नाना पाटेकर:– गणपति पूजा हमारे घर पर तब से की जाती आ रहा है जब हम बच्चे थे। बचपन में ही मैं साल भर इस त्योहार का उत्साह से इंतजार करता और गणपति उत्सव आने पर बस इसी में लीन हो जाता था।  वही परंपरा आज भी हमारे घर पर जारी है। मैं शुरु से ही खालिस माटी की गढी गणपति मूर्ति घर पर लाया करता रहा हूं। गणपति पूजा के दौरान मेरे मित्र, रिश्तेदार और अन्जान लोग भी दूर दूर से आते हैं और हम ट्रेडीशनल तरीके से पूजा करते हैं और फिर विसर्जन भी उसी तरह करते हैं। मैं लोगों से गुजारिश करता हूँ कि गणेश उत्सव को प्रेम, सौहार्द, शांति के साथ मनाते हुए देश कल्याण तथा हमारे देश के वीर. जवानों और किसानों के कल्याण के बारे में भी कुछ करने का संकल्प लें।” खबरों के अनुसार, नाना पाटेकर अपने घर, स्पेशल दगडूशेठ गणपती हर वर्ष लाते हैं और बताया जाता है कि वे गणपति की आंखें खुद पेंट करते हैं। दस दिनों तक पूजा के पश्चात वे, सब भक्त जनों के साथ सादे तरीके से दादर चौपाटी पर गणपति विसर्जन करते हैं। बताया जाता है कि नाना पाटेकर एकदम कम पेंटिंग वाले गणपति की मूर्ति घर लाते हैं और फिर फूलों से ही भगवान को सजाते हैं। नाना, गणेश उत्सव की सारी तैयारियां खुद अपनी देखभाल में करते हैं।

गोविंदा:— मैं वर्षों से गणपति उत्सव अपने घर पर मनाता आ रहा हूं, जो मेरे फेवरेट त्यौहारों में से एक है। इस मौके पर पूरी बॉलीवुड के दोस्त मेरे घर पर देवदर्शन को आते हैं। बेहद सिंपल लेकिन पूरे उत्साह और उमंग के साथ उत्सव मनाना मुझे पसंद है। मैं और मेरी पत्नी सुनीता अपने हाथों से गणपति भगवान की मूर्ति सजाते हैं और प्रसाद भी खुद तैयार करते हैं। उत्सव के यह चन्द दिन हमारे लिए हमारे जीवन के सबसे खूबसूरत दिन होते हैं। बप्पा से मेरी प्रार्थना है कि सब को सुख, शांति, सद्बुद्धि दें, गणपति बप्पा मोरिया।

 

Comments
Loading...