बॉलीवुड की ‘फेक’ खबरों का मायाजाल

0 694

पिछले दिनों जब सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति इरानी ने मीडिया में बढ़ती फेक खबरों पर नियंत्रण लगाने के लिए कुछ नियमावली जारी किया (जिसे आदेश को बाद में तुरन्त रोक दिया गया) तब उनकी एक धारावाहिक दिनों की सहेली ने सवाल उठाया था कि ‘तुलसी’ को चाहिए बॉलीवुड की फेक खबरों पर पहले आचार संहिता लगवाये। वजह थी कि ‘तुलसी’ (क्योंकि सास भी कभी बहू थी’) को लेकर ही तब उनदिनों में खूब खबरें गढ़ी जाती थी- ताकि धारावाहिक की टीआरपी बरकरार रहे।

वैसे भी, बॉलीवुड में फेक खबरों का बाजार हमेशा गर्म रहता है। फिल्म ‘पद्मावत’ के रिलीज के पहले खबरों का सागर उमड़ पड़ा था। हजारों खबरें यू-ट्यूब चैनल और सोशल मीडिया में छायी रहती थी।

श्रीदेवी की लाश को दुबई पुलिस ने जब तक सौंपा भी नहीं था, खबरें दिखाई जा रही थी कि लाश को कंधा देकर श्मशान ले जाया जा रहा है।

…दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन जैसे बड़े सितारों के मरने की खबरें ना जाने कितनी बार वायरल रही हैं।

अक्षय कुमार 35 करोड़ रूपये एक फिल्म का पारिश्रमिक ले रहे हैं और सलमान खान दो करोड़ रूपये एक दिन के शूट के लिए लेते हैं। यह कुछ खबरें हैं जिनसे बॉलीवुड में आये दिन हलचल बनी रहती है। जिस दिन सलमान खान को काला हिरण केस में सजा सुनाया गया था। उस शाम किसी ने एक वीडियो-खबर दिखाया कि सलमान हर साल करोड़ गरीबों को खाना खिलाने पर खर्च करते हैं। मजे की बात है कि इन खबरों की पुष्टि के लिए लोग हम फिल्म-पत्रकारों से पूछते हैं जबकि हममें से कुछ पत्रकारों द्वारा ही ये खबरें गढ़ी जाती हैं। और, आज कल तो सोशल मीडिया पर ‘अति’ ही हो गयी है। कल को कोई कहे कि एकता कपूर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शादी कर रही हैं या मनोज कुमार को भारतीय सेना का प्रमुख बनाया जा रहा है तो आश्चर्य नहीं! क्योंकि देश-दुनिया की दूसरी खबरों के लिए कानून बन सकता है, रद्द हो भी सकता है, लेकिन बॉलीवुड की खबरों के लिए कोई आचार संहिता नहीं है। बॉलीवुड की खबरों का मायाजाल बहुत विशाल है!

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Comments
Loading...