बर्थडे स्पेशल: एक ऐसे डायरेक्टर जिनकी फिल्मों ने बॉक्सऑफिस पर बनाए कई नए रिकॉर्ड

0 12

बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर राजकुमार हिरानी आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के एक ऐसे डायरेक्टर हैं, जिनकी फिल्में हमेशा ही दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही हैं। इसके साथ ही उनकी फिल्मों ने बॉक्सऑफिस पर भी नए रिकॉर्ड कायम किए हैं। आपको बता दें, कि राजकुमार हिरानी ने अबतक कुल 5 फिल्मों का निर्देशन किया है, और सभी फिल्मों ने बॉक्सऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई तो की ही, सभी फिल्मों ने दर्शकों का भी भरपूर मनोरंजन किया। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनके अबतक के करियर से जुड़ी कुछ खास बातें…

पढ़ाई के दौरान बदला इरादा

– राजकुमार हिरानी के पिता सिंध(अब पाकिस्तान) के रहने वाले थे, जो कि एक टाइपिंग स्कूल चलाते थे। वो बंटवारे के बाद भारत आ गए, लेकिन राजकुमार हिरानी ने पापा का काम न कर कुछ अलग करने का फैसला किया। उनका रुझान थियेटर की तरफ हुआ। उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट पुणे में दाखिला लिया हीरो बनने के इरादे से, लेकिन पढ़ते हुए ही इरादा बदल गया तो वो कोर्स बदल निर्देशन में आ गए।

शुरुआत में किया विज्ञापनों के लिए काम

– हिरानी ने 1993 में फिल्मों की तरफ रुख किया। वो विज्ञापनों के लिए काम करते रहे। 1994 में ‘1942 ए लव स्टोरी’, और 1998 में ‘करीब’ के प्रोमों के लिए काम किया। 2000 में ‘मिशन कश्मीर’ और 2001 में ‘तेरे लिए’ के लिए एडिटिंग की, लेकिन उनका असली सफर 2003 में शुरु हुआ। इस उनके निर्देशन में बनीं पहली फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ आई। संजय दत्त और अरशद वारसी की मुख्य भूमिकाओं वाली इस फिल्म ने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए।

पहली ही फिल्म से जीता दर्शकों का दिल

– राजकुमार हिरानी अपनी पहली ही फिल्म से छा गए। उनकी इस फिल्म को कई अवार्ड मिले। तीन साल बाद 2006 में राजकुमार हिरानी ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ का अगला भाग ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ लेकर आए। एक बार फिर संजय दत्त और अरशद वारसी की जोड़ी आई, और राजकुमार हिरानी ने फिर से जबरदस्त कामयाबी हासिल की। ये फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ से भी बहुत ज्यादा हिट हुई।

फिल्म ‘पीके’ ने बनाया नया रिकॉर्ड

– इसके बाद राजकुमार हिरानी तीन साल बाद लौटे और साल 2009 में फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ लेकर आए। इस फिल्म को हिन्दी सिनेमा की सबसे शानदार फिल्मों में से एक माना जाता है। फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़े और क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा। ‘थ्री इडियट्स’ के बाद राजकुमार हिरानी ने अपने चाहने वालों को लंबा इंतजार कराया। वो पांच साल के बाद 2014 में ‘पीके’ लेकर आए। फिल्म ने कमाई के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया। फिल्म को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

15 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं हिरानी

– इसी साल राजकुमार हिरानी अपने खास दोस्त और बॉलीवुड ऐक्टर संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ लेकर आए। हालांकि संजय दत्त की इस बायोपिक से राजकुमार हिरानी को थोड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा, लेकिन इस फिल्म ने भी कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़े। राजकुमार हिरानी की कामयाबी की गवाही उनके इनाम भी दे रहे हैं। आपको बता दें, कि राजकुमार हिरानी अबतक 15 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुके हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Comments
Loading...