बर्थडे स्पेशल: पैसों की तंगी की वजह से डांसर बनीं हेलन, 43 साल की उम्र में की सलीम खान से शादी

0 38

फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी डांसर और सलमान खान की सौतेली मां यानी हेलन आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। बॉलीवुड में अगर आइटम गर्ल की बात की जाए तो हेलन का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आता है। एक दौर था जब ज्यादातर फिल्मों में हेलम का एक डांस सॉन्ग जरूर होता था। हेलन एक बहुत अच्छी कैब्रे डांसर रह चुकी हैं। हेलन जितना अच्छा डांस करती थीं, वो उतनी ही ज्यादा खूबसूरत भी थीं। लेकिन हेलन की जिंदगी में उन्होंने बहुत सारा संघर्ष किया और बहुत मुश्किलों का सामना किया है। आर्थिक तंगी के चलते हेलन को मजबूरी में डांसर बनना पड़ा। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…

– हेलन का शुरूआती दौर काफी संघर्ष भरा रहा है। हेलन को आखिरी बार साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘मोहब्बतें’ में देखा गया था। 17 साल से वो फिल्मी दुनिया से दूर हैं। कभी-कभी अपने परिवार के साथ किसी फंक्शन में जरूर नजर आ जाती हैं। भारतीय सिनेमा में आइटम सॉन्ग शुरू करने का श्रेय हेलन को ही जाता है।

17 साल से फिल्मी दुनिया से दूर हैं हेलन

– लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने वाली हेलन की जिंदगी में कभी सिर्फ मायूसी थी। एंग्लो इंडियन हेलन जब तक फिल्मों में रहीं, उनका स्टारडम चरम पर रहा । हेलन का पूरा नाम हेलन ऐन रिचर्डसन है। उनका जन्म 21 नवंबर 1938 को बर्मा (म्यांमार) के रंगून में हुआ था। उनकी मां बर्मा की थीं। हेलन का एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी।

– पिता का निधन होने के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी कर ली। इसके बाद हेलन ने अपने सौतेले पिता का सरनेम रिचर्डसन अपना लिया। लेकिन वर्ल्ड वॉर II में रिचर्डसन की मौत हो गई। जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन का पूरा परिवार भारत की ओर चल दिया। यात्रा के दौरान उन्हें जंगलों और गांवों से गुजरना पड़ा।

पैसों की तंगी के वजह से बनीं डांसर

– हेलन की मां और दोनों भाई-बहन भूख से बिलख रहे थे। तब ग्रामीणों ने उन्हें अपने घर पर रखा और खाना दिया। वहीं पर एक ब्रिटिश सैनिक ने उन्हें मुंबई जाने के लिए गाड़ी, खाना और दवाइयां दी। इस दौरान हेलन मां प्रेग्नेंट थीं लेकिन यात्रा के दौरान उनका मिसकैरेज हो गया। जिस ग्रुप के साथ हेलन का परिवार मुंबई जा रहा था उनमें से कुछ लोग भुखमरी और कुछ बीमारी के कारण मर गए।

View this post on Instagram

Good night #helenkhan #salimkhan

A post shared by Salman Khan Fan (@beingsenakhan52) on

– मुंबई की मंजिल अभी दूर थी इसलिए हेलन की मां ने कोलकाता में रुकने फैसला किया। हेलन का पूरा परिवार वहीं घर लेकर रहने लगा । वो वहां पर नर्स का काम करने लगीं। हेलन और उनके दोनों भाई-बहन को स्कूल भेजा गया। लेकिन मां की सैलरी से घर का खर्च निकालना मुश्किल था। कोलकाता में रहने के दौरान हेलन की मां की मुलाकात कुकु मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं।

19 साल की उम्र में की पहली फिल्म

– हेलन घर चलाने के लिए नौकरी ढूंढ रही थीं। तब कुकु ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई। हेलन के आते ही कुकु का चार्म फीका पड़ने लगा और हेलन ने अपनी जगह बना ली। 19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ में बड़ा ब्रेक मिला। इस फिल्म के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ ने हेलन की किस्मत बदल दी।

View this post on Instagram

Happy Birthday, Helen! Helen, a great beauty and a fabulous dancer of Hindi Film Industry, turned 80 years today. Helen Jairag Richardson, popularly known as only Helen, was famous for her cabarets in scores of films, but this sensuous danseuse exuded an aura of class that put her in a league of her own. She was a sensation of the time. She could dance with great appeal and was the most expected person for what is called “Item Song” now a day. But she always stayed within the code of decency. She used to wear body stockings all the times. She also did a few serious roles and proved not only to be measured by sexuality. She has appeared in over 700 films. Helen’s dazzling appearance colored many commercially successful Hindi films like Awara (1951), Jewel Thief (1967), Gumnaam(1968), Sholay (1975), Don(1978), Amar Akbar Anthony (1977) and a lot more. Follow @bollywoodirect For More Updates. . . . . . . . . . . . #bollywood #bollywoodirect #instabollywood #salimkhan #salmankhan #sohailkhan #arbaazkhan #beingsalmankhan #salmankhanrules

A post shared by Bollywoodirect (@bollywoodirect) on

– इसके बाद तो वो बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल बनकर सामने आईं। हेलन 60 के दशक की सेक्स सिंबल मानी जाने लगीं। हेलन अपने डांस के साथ खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थीं। वो जब भी घर से बाहर निकलती थीं तो बुर्का पहनती थीं। बेहद सुंदर होने की वजह से वो छेड़छाड़ का शिकार भी होती थीं।

बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल हैं हेलन

– 1957 में हेलन ने अपने 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी कर ली लेकिन ये 16 साल की शादी हेलन के 35वें बर्थडे के दिन टूट गई। हेलन ने पीएन अरोड़ा से इसलिए तलाक ले लिया क्योंकि वो उनके पैसे उड़ाते थे। हेलन फिल्मों से अच्छी कमाई करती थीं। उनके पति इसी का फायदा उठाते थे। पति के खर्च के चलते हेलन दिवालिया हो गईं।

– यहां तक कि उनका अपार्टमेंट भी किराया ना देने के चलते सीज कर दिया गया। पति को तलाक देने के बाद हेलन ने अकेले जिंदगी की जंग लड़ी। 1962 में फिल्म ‘काबिल खान’ के दौरान हेलन की मुलाकात सलमान खान के पिता सलीम खान से हुई। सलीम खान हेलन को देखते ही उन्हें दिल दे बैठे। सलीम खान ने हेलन को फिल्में दिलाने में मदद की।

 

1962 में सलीम खान से पहली बार मिलीं हेलन

– लेकिन वो पहले से ही शादीशुदा थे इसलिए उनकी पत्नी सुशीला ने इस पर आपत्ति जताई। इसके बावजूद सलीम ने हेलन से शादी की। कुछ समय की नाराजगी के बाद सुशीला और उनके बच्चों ने हेलन को अपना लिया। अब सलमान खान भी उन्हें मां का दर्जा देते हैं। 1971 में हेलन ने अपनी मां और भाई-बहनों को हमेशा के लिए छोड़ दिया क्योंकि उनकी मां अपने ही ड्राइवर के साथ भाग गई थीं।

– हेलन की मां का निधन 1986 में हो गया था। हेलन ने 1983 में फिल्मों से संन्यास ले लिया था। लेकिन इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में गेस्ट अपीयरेंस दी। हेलन को उनके भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए पद्मश्री और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Comments
Loading...