अपने किरदारों से समाज को कुछ देना चाहती हूं- भूमि पेडनेकर

0 17

भूमि पेडनेकर ने भले  ही 2015 में  एक मोटी बहु  का किरदार फिल्म, “दम लगा के हइशा” से डेब्यू किया हो लेकिन आज हिंदी फिल्मों में वह  अपनी एक पहचान  बना चुकी है। केवल चार  फिल्में के करने के बाद  ही फोर्ब्स की लिस्ट में नाम आना उनके लिए एक  बहुत बड़ी  बात है। अपनी फिल्म,’ सोनचिरैया” के प्रोमोशंस में जुटी भूमि फिलहाल एक स्पोर्ट्स  फिल्म के लिए लुक टेस्ट में भी व्यस्त है, किन्तु इस फिल्म के बारे  में वह फ़िलहाल कुछ भी नहीं कहना चाहती  है।

पेश है भूमि पेडनेकर के साथ लिपिका  वर्मा की बातचत के कुछ अंश

आपको फोर्ब्स  लिस्ट में जगह मिली है क्या कहना चाहेंगी आप?

फोर्ब्स लिस्ट में मेरा  नाम चित्रित किया गया है यह मेरे लिया बहुत बड़े सौभाग्य  की बात है। यह एंट्री मुझे निःसंदेह  अभिभूत का एहसास दिलवाती है। जब मुझे इस बारे में  ज्ञात हुआ तब मुझे विश्वास नहीं हुआ, क्योंकि अभी ,”  सोनचिरैया “मेरी चौथी फिल्म ही है। में इसके प्रति अपना  आभार व्यक्त  करती हूँ । मेरा नाम फोर्ब्स लिस्ट में दिया गया है यह  मुझे इसलिए सम्मानित किया गया है -अपने काम और अपनी पर्सनल लाइफ में भी जो कुछ मै  कर रही हूँ उस वजह से दिया गया है। में जिस तरह की नारी हूँ में यही कह सकती हूँ वुमन एम्पावरमेंट के लिए अपनी फिल्मों द्वारा थोड़ा बहुत जो कुछ कर रही हूँ उससे आगे बढ़ूंगी ताकि मै  नारी का  सशक्तिकरण करने में अपने जीवन  छोटा सा हिस्सा देती रहूं। मैं सही मायने में स्त्री को स्ट्रांग बनाने में विश्वास करती हूँ।

आपकी अगली फिल्म एकता कपूर के साथ  है ,उसके बारे में कुछ बतलाये?

जी हाँ मेरी अगली फिल्म,” डॉली किटी और वह चमकते सितारे” कम्पलीट हो चुकी है। मै इसके बारे में बात कर सकती हूँ। मैंने  फिल्म,” लिपस्टिक अंडर माय बुर्खा ” फिल्म देखी है और मुझे यह फिल्म बेहद पसंद आयी है। बस तभी से मुझे निर्देशिका अलंकृता के साथ काम करने की इच्छा  हो रही  थी। फिल्म सोनचिरैया” पुरुष प्रधान सेट से शूट पूर्ण कर   मै  फिल्म,” डॉली किटी और  वह चमकते सितारे” के सेट पर पहुंची तो यहाँ- एकता कपूर,अलंकृता ,कोंकणा सेन शर्मा के साथ  काम करते हुए लगा की हम  सभी बहनें ही काम कर रही है। बहुत मजा आया यहाँ पर सभी महिलायें काम कर रही थी। कोंकणा सेन शर्मा की मैं बहुत इज्जत करती हूँ। इसमें मै 21 वर्षीय लड़की का किरदार निभा रही हूँ। यह एक मजेदार, पागलपन टीपेका किरदार है। यह लड़की ढेर सारे सपने लिए हुए उन्हें पूरे करने की चाह में क्या कुछ करती है, बस यह किरदार करते हुए में बहुत खुश थी।

फिल्म सोनचिरैया मैं औरतों को स्ट्रांग बना रहे है। आप क्या कहना चाहेंगी ?

मै  अपने किरदारों के द्वारा नारी का  सशक्तिकरण करना चाहती हूँ। जब मैं फिल्म सोनचिरैया के लिए अपने किरदार की प्रैक्टिस कर रही थी और औरतों का विडियो निकाल  रही थी तब वहां की बड़ी बूढी औरतों ने बहुत डांटा भी था ,वह नहीं चाहती थी की उनके घूँघट हटा कर में उन्हें कैमरा में उतारू .मेरे कहने का मतलब  है – हलांकि उन सब महिलाओ के पास मोबाइल फ़ोन तो जरूर है किन्तु आज भी वह एक पिछड़ा जीवन जी रही है। उन्हें घर गृहस्ती से बाहर नहीं आना होता है ।  मेरा मानना  है कि  यदि में एक महिला को  भी  बदल पायी तो वह कम से कम कुछ महिलाओं को बदल पायेगी। वो  उठ कर अपनी आवाज़  उठानी है। सो इस कार्य को करने के लिए कोई मुझे बागी कहता है तो भले कहे।

आप समाज में कैसे बदलाव लाना चाहती है?

देखिये, भले  ही टॉयलेट एक प्रेम कथा हो, दम लगा कर हाइशा” या फील  चोरैया जैसी,  मै हमेशा समाज को अपने किरदारों के द्वारा कुछ  न कुछ देना चाहती हूँ.खासकर महिलाओं को आगे बढ़ते हुए देखना चाहती हूँ। मै अपने निजी जीवन में बागी ही रही हूँ ,जो कुछ अच्छा करना है वही कोशिश करती हूँ। सो समाज को अपनी फिल्मों से कुछ न कुछ हमेशा देती रहूंगी मै।

खेर भूमि अपनी अगली स्पोर्ट्स फिल्म के लिए लुक टेस्ट कर रहे है इस फिल्म के  बतलायें?

भूमि ने सिर्फ हंस कर यह बात टाल दी ,और उठ कर आगे चल पड़ी। खेर हम आपको बतला दे भूमि अपनी प्रोमोशंस करने के बाद यहाँ तक की लैकमे फैशन शो के तुरंत  बाद भी इस स्पोर्ट्स फिल्म के लुक टेस्ट के लिए चली जाती  है। इस फिल्म में तापसी पन्नू भी नजर आएंगी। भूमि की यह फिल्म सूत्रों के हवाले  से सही मायने में बायोपिक नहीं है किन्तु किसी एक स्पोर्ट्स से जुड़ी  महिला की बायोपिक से प्रेरित जरूर है।

अन्ततः   आप ग्लैमरस रोले कब करेंगी ?

देखिये  मै ग्लैमरस रोल जरूर करना चाहती  हूँ। लेकिन अभी तक कोई भी फ़िल्म मेकर  ग्लैमरस रोल लेकर मेरे पास  नहीं आये हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Comments
Loading...